Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

New Delhi: कश्मीरियों ने काई दिनों बाद चैन की सांस ली होगी। सोमवार का दिन कश्मीरियों के लिए हफ्तों बाद राहत लेकर आया है। घाटी में BSNL नेटवर्क पर पोस्ट पेड मोबाइल सेवाएं सोमवार दोपहर 12 बजे के आसपास बहाल कर दी गईं। 5 अगस्त जम्मू और कश्मीर में धारा 370 के मुख्य खंडों को निरस्त करने के बाद से घाटी में मोबाइल फोन सेवाएं ठप थी। घाटी में मोबाइल फोन सेवाएं निलंबित होने के 69 दिन बाद यह कदम उठाया गया है।

घाटी में प्रीपेड मोबाइल कनेक्शन और इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध अभी भी जारी रहेगा। अधिकारियों के अनुसार, घाटी में लगभग सात मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, और उनमें से लगभग चार मिलियन के पास पोस्ट-पेड कनेक्शन हैं। सुरक्षा बलों ने कहा है कि वे पोस्ट-पेड फोन सेवा की बहाली से पहले सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

इससे पहले प्रधान सचिव रोहित कंसल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि सभी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं सोमवार को दोपहर 12 बजे से बहाल कर दी जाएंगी। सोमवार से ये सेवाएं कार्यशील रहेंगी। सेवाओं को शनिवार को फिर से शुरू करने की तैयारी की गई थी, लेकिन अंतिम समय में तकनीकी अड़चन के कारण इसे सोमवार तक आगे बढ़ा दिया गया।

उन्होंने कहा, “जम्मू और कश्मीर में स्थिति की समीक्षा करने के बाद जम्मू-कश्मीर के शेष क्षेत्रों में मोबाइल फोन सुविधाओं को बहाल करने का निर्णय लिया गया है। विशेष रूप से, सभी पोस्ट-पेड मोबाइल फोन, दूरसंचार सेवा प्रदाता की परवाह किए बिना सोमवार 12 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से कार्यशील होंगे। कश्मीर प्रांत के सभी 10 जिलों में पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं शुरू की जा रही हैं। ”

कांसल ने आगे कहा, “राज्य के 99 प्रतिशत लोगों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 16 अगस्त से प्रतिबंध लगाए गए थे और सितंबर के पहले सप्ताह तक अधिकांश प्रतिबंध हटा दिए गए थे। व्यापारियों को सामान्य व्यापार करने से रोकने के लिए आतंकवादियों द्वारा कुछ हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया गया है। सरकार ने सेना का सहयोग करने और शांति बनाए रखने में मदद के लिए लोगों का धन्यवाद।”

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.