Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नए वित्त वर्ष की शुरुआत में आम आदमी की झोली में भी खुशियां आ गई हैं। सरकार ने आम जनता को तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों को घटा दिया है। पिछले कई महीनों से पेट्रोल और डीज़ल की बड़ी हुई कीमत से लोग परेशान थे। जिसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं। बता दें कि पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये सस्ता हो गया है और यह दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो गई हैं।

Petrol diesel is cheap at the beginning of the new financial yearपिछले ढाई महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमत में यह पहला बदलाव है। दिल्ली में अब तक पेट्रोल का दाम 71.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 59.02 रुपये प्रति लीटर था। कटौती के बाद पेट्रोल का दाम 66.29 और डीजल का दाम 59.02 प्रति लीटर हो गया है। हालांकि इंडियन आयल कारपोरेशन का कहना है कि पेट्रोल के दामों में 3.77 रुपए प्रति लीटर कटौती की गई है। इसमें वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। लेकिन असल में स्थानीय लेवी को शामिल करनें में कटौती ज्यादा होगी।

पिछले दिनों कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद तेल कंपनियों में पेट्रोल और डीजल के दामों पर कटौती का दबाव ज्यादा बढ रहा था। पिछले एक महीने में क्रूड की कीमतें करीब 13 फीसदी कम हुई हैं। जबकि रुपया भी डॉलर के मुकाबले मजबूत दिखाई दिया।  जिससे ऑइल कंपनियों को इंपोर्ट पर कम खर्च करना पड़ा।

पिछली बार 16 जनवरी को सरकार नें पेट्रोल डीजल के दामों को बढ़ाया था। जिसमें पेट्रोल की कीमत 42 पैसे और डीजल की कीमत 1.03 रुपये हो गई थी। बता दे कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तय करने में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार के कच्‍चे तेल की कीमत और अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत के अनुसार होता है। भारत कच्‍चे तेल का बड़ा एक्सपोर्ट देश है। और पिछले कुछ समय में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमतें गिर गई थी। सरकार ने अपना फैसला शुक्रवार आधी रात से लागू कर दिया है।जिसके बाद लोग इसका फायदा उठा सकते है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.