Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया है। पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों पर की गई एयर स्ट्राइक को देखते हुए भारतीय वायुसेना की ताकत अब और बढ़ जाएगी। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस से पहला राफेल फाइटर जेट रिसीव किया। कुछ देर बाद फ्रांस के एयरबेस पर ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल लड़ाकू विमान की की विधिवत शस्त्र पूजा भी की। उन्होंने राफेल जेट पर ‘ऊं’ लिखा। इसके बाद उन्होंने राफेल विमान की उड़ान भरी। दरअसल, भारत को मिले पहले राफेल जेट का नाम वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया के नाम पर RB 001 रखा गया है। आपको बता दें कि राफेल की डिलिवरी अगले साल मई में होगी क्योंकि भारत में इसे रखने के लिए अभी बुनियादी ढांचा तैयार हो रहा है।

फ्रांस ने भारत को सौंपा राफेल विमान

फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया है। रक्षा मंत्री राफेल विमान लेने के लिए गए हैं। वो शस्त्र पूजा के बाद उड़ान भरेंगे। इससे पहले रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल आने से हमारी क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं।

राजनाथ बोले, राफेल से बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

आज भारतीय सुरक्षबलों के लिए एतिहासिक दिन है। भारत में आज विजयादशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है। आज 87वां वायुसेना दिवस है। भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था। मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है। हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी। इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं।

राजनाथ ने आगे कहा, थोड़ी देर में मैं राफेल विमान से उड़ान भरूंगा, जो एक सम्मान की बात है। राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है। ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा।

इससे पहले राजनाथ सिंह ने मेरिग्नैक पहुंच कर दसॉल्ट एविएशन की प्रोडक्शन यूनिट का दौरा किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.