Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सुप्रीम कोर्ट ने आखिरी चरण के मतदान का वक्त बदलने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। बता दें लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। दरअसल रमजान के चलते मतदान के समय में बदलाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दाखिल की गई थी।

याचिका में मतदान सुबह 7 की बजाय 5 बजे से शुरू करने की मांग थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि वो वोटिंग का समय तय नहीं कर सकता। ये तय करना चुनाव आयोग का विशेषाधिकार है। इससे पहले चुनाव आयोग इस मांग को अव्यवहारिक बता कर खारिज कर चुका है।

रमजान के दौरान वोटिंग का समय बदलने से इनकार करते हुए चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले कहा था कि मतदान में लगे हुए अफसर और कर्मचारी पहले से ही बढ़े हुए घंटों में काम कर रहे हैं। हर राज्य में सूर्योदय का समय अलग-अलग होता है। अगर मतदान सूर्योदय से पहले शुरू होगा तो अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था करने होंगे। इसके लिए प्रशासनिक बदलाव भी करने होंगे जिसकी वजह से अब इसमें फेरबदल मुमकिन नहीं है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को चुनाव आयोग से एक याचिका पर विचार करने के लिए कहा था। याचिका में रमजान और गर्मी के चलते लोकसभा चुनाव के बाकी चरणों में वोटिंग का वक्त सुबह 7 से 5 बजे करने की गुजारिश की गई थी। 7 मई से रमजान शुरू हो चुके है। समय में फेरबदल को लेकर सोमवार को चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि स्टाफ के लिए चुनाव प्रक्रिया काफी थकाऊ होती है।

ऐसे में वोटिंग का वक्त बढ़ाए जाने की बात को व्यावहारिक नहीं कहा जा सकता। बता दें दो वकीलों मोहम्मद निजामुद्दीन पाशा व असद हयात ने याचिका दाखिल कर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच से जल्द सुनवाई करने की अपील की थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.