Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे की सीरीज 21 अक्टूबर से शुरू होगी। सीरीज के दूसरे मैच में भारत 950 वनडे खेलने वाला पहला देश बन जाएगा। भारतीय टीम ने अभी 948 वनडे खेले हैं। टीम इंडिया अब तक पांच देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेल चुकी है। दुनिया की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान हैं, उन्होंने 4-4 देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 12 पूर्णकालिक और 93 एसोसिएट सदस्य हैं। पूर्णकालिक में से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज, जबकि पाकिस्तान ने भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100+ वनडे खेले हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज ने 3-3, श्रीलंका ने दो और इंग्लैंड ने एक देश के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। पूर्णकालिक देशों में दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे ने किसी भी देश के खिलाफ 100 वनडे नहीं खेल पाए हैं।

भारत पूर्णकालिक के अलावा सात एसोसिएट देशों के साथ भी वनडे खेल चुका है, यानी उसने 19 देशों के खिलाफ वनडे खेले हैं। नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे ने भी 19 देशों के खिलाफ वनडे खेले। इन चारों के अलावा कोई भी टीम इतने देशों के खिलाफ वनडे नहीं खेली है। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने 18 देशों के खिलाफ वनडे मैच खेले हैं।

50+ वनडे जीतने के मामले में टीम इंडिया टॉप पर

किसी भी टीम के खिलाफ 50 से ज्यादा वनडे जीतने की बात करें तो वहां भी भारत संयुक्त रूप से टॉप पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 6-6 टीमों के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा वनडे जीते हैं। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है। उसने पांच देशों के खिलाफ 50 से ज्यादा वनडे जीते हैं। इंग्लैंड ने एक, श्रीलंका ने दो और वेस्टइंडीज ने तीन देशों के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा वनडे जीते हैं। आईसीसी के पूर्णकालिक देशों में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे किसी भी देश के खिलाफ 50 वनडे नहीं जीत पाए हैं। आयरलैंड और अफगानिस्तान तो अभी 150 वनडे ही नहीं खेल पाए हैं।

एसोसिएट देशों में केन्या-स्कॉटलैंड ने ही 100+ वनडे खेले
आईसीसी के पूर्णकालिक देशों के अलावा केवल स्कॉटलैंड और केन्या ही हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। नीदरलैंड और कनाडा 50 से ज्यादा वनडे खेल पाए हैं। यूएस, नेपाल, नाम्बिया, पूर्वी अफ्रीका, ऐसे देश हैं, जिन्होंने 10 से कम वनडे खेले हैं। आईसीसी के 112 सदस्य देशों (पूर्णकालिक और एसोसिएट) में से सिर्फ 27 देशों ने ही वनडे मुकाबले खेले हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.