होम देश India आज पूरा करेगा 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य को

India आज पूरा करेगा 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य को

India अब कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में निर्णायक भूमिका में पहुंच गया है। पूरे विश्व से इस महामारी को खत्म करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ-साथ समूचे दुनिया के वैज्ञानिक दिन-रात एक किये हुए हैं।

भारत भी कोरोना के खात्मे की प्रतिबद्धता जिस तरह तरह दिखा रहे है, ऐसा लग रहा है भारत जल्द ही कोरोना मुक्त देश बनने वाला है। इसके लिए भारत ने बहुत ही कम समय में रिकॉर्ड टीकाकरण करके विश्व को आश्चर्य में डाल दिया है। आज देश के नागरिकों के लिए बहुत खुशी का दिन है क्योंकि भारत में कोविड-19 टीकाकरण के डोज की संख्या लगभग 100 करोड़ के करीब पहुंच गया है।

बीते बुधवार की रात तक कोविन पोर्टल से मिली जानकारी के मुताबिक देश में टीके की 99.74 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। करीब 75 प्रतिशत वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है जबकि 31 प्रतिशत आबादी को दोनों खुराक लग चुकी है।

इस उपलब्धी पर स्वास्थ्य मंत्रालय देश में कई कार्यक्रमों की योजना बना रहा है। जानकारी के मुताबिक देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया 100 करोड़ डोज दिए जाने की खुशी में लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने ट्वीट किया है कि देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें।

देश की जनता ने लगभग नौ महीने तक लगातार परिश्रम करके 100 करोड़ डोज का लक्ष्य हासिल किया है। इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को केवल एक दिन में 2.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना टीका दिया गया. वहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती यानी 2 अक्टूबर पर भारत ने 90 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया।

इसे भी पढ़ें: Corona Vaccine: 100 प्रतिशत टीकाकरण वाला देश का पहला जिला बना किन्नौर

COWIN ने नया API लॉन्च किया, KYC-VS से टीकाकरण की मिलेगी सटीक जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Congress और BJP के बीच सीधी लड़ाई, AAP के लिए कोई संभावना नहीं: Harish Rawat

कांग्रेस नेता हरीश रावत का कहना है कि वे उत्तराखंड के सीएम होंगे या नहीं, इन बातों का फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा और जो भी फैसला होगा वे उसका स्वागत करेंगे। भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विपक्षी नेता कांग्रेस के एकमात्र निशाने पर उन्हीं पर हमला कर रहे हों। अभियान का नेतृत्व करना उनके अपने आप में एक तरह का पुरस्कार रहा है। देखें पूरा इंटरव्यू…

UP Election 2022: BJP आज कर सकती है 172 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान, 80 विधायकों की कट सकता है टिकट

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी की बैठक दिल्ली में चल रही है।

Board Exam 2022: राज्यों ने कोरोना के चलते बदले बोर्ड परीक्षा के नियम, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े Latest Updates

Board Exam: कोविड मामलों की बढ़ोतरी को देखते हुए राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी उथल-पुथल बनी रही है।

Sanjay Raut ने BJP पर किया वार, कहा- सबसे पहले ‘हिंदुत्व’ के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली पार्टी Shiv Sena थी

Sanjay Raut ने एक बार फिर हिंदुत्व के मुद्दे पर BJP पर वार किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को याद रखना चाहिए कि हिंदुत्व पर चुनाव लड़ने वाली पहली पार्टी ..