टेस्ला ने भारतीय बाजारों की मांग को भाप लिया है। आने वाले समय में भारत में Electric Car की मांग बढ़ने वाली है इस बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने देश में प्रवेश कर लिया है। फिलहाल Tesla विश्व की 5 सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Audi, Mercedes, BMW, Toyota और वॉक्सवैगन के बराबर मार्केट कैंप पर अकेले कब्जा जमाए बैठी हुई है। ऐसे में भारत में टेस्ला की एंट्री के बाद भारतीय कार निर्माता कंपनियों ने उसे कड़ी टक्कर देने की तैयारी शुरू कर दी है।

टेस्ला को देखते हुए Maruti, Mahindra और Tata जैसी कंपनी आम लोगों के बजट में आने वाली इलेक्ट्रिक कार जल्द ही लॉन्च करने वाली हैं। महिंद्रा आने वाले दिनों में अपनी पॉप्युलर XUV300 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने वाली है। इस कार को 2020 के ऑटो एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया गया है। वहीं moneycontrol.com की खबर के अनुसार इस कार की कीमत 13 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

मारुति अपनी सबसे पॉप्युलर हैचबैक कार WagonR का इलेक्ट्रिक वेरिएंट भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कार की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

टाटा मोटर्स ने हाल ही में 89th Geneva International Motor शो में अपनी H2X माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वेरिएंट प्रदर्शित किया था। टाटा इस कार को भारत में जल्द ही लॉन्च करने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कि इस कार की शुरुआती कीमत 5 लाख 50 हजार रुपये के आसपास हो सकती है।

टाटा एक दूसरी सबसे पॉप्युलर हैचबैक कार Altroz का इलेक्ट्रिक वेरिएंट जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये के आसपास होगी। जानकारो का कहना है कि टाटा ने इस कार में lithium-ion battery का यूज किया है जो इस कार को सिंगल चार्ज में 250 से 300 किमी तक की रेंज देती है।

महिंद्रा ने 2020 फरवरी में हुए ऑटो एक्पो में एक और इलेक्ट्रिक कार प्रदर्शित की थी। जो की eKUV100 है। महिंद्रा इस कार को भारत में जल्द ही लॉन्च कर सकती है। वहीं इसकी शुरुआती कीमत 8 लाख 25 हजार रुपये के आसपास होगी। इसके साथ ही ये कार सिंगल चार्ज में 130 से 150 किमी तक की रेंज दे सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here