होम देश Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसेना दिवस पर Operation Trident हुआ Twitter...

Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसेना दिवस पर Operation Trident हुआ Twitter पर Trend, जानें ऑपरेशन के बारे में?

Indian Navy Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी भारतीय नौसेना दिवस (INDIAN NAVY DAY) मनाया जा रहा है। भारतीय सेना में नौसेना की भूमिका हमेशा से ही अहम रही है। इसका इतिहास यूं तो बहुत पुराना है, लेकिन इसको भारतीय नौसेना का नाम सन् 1950 में मिला। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति से लेकर देश के आम नागरिक ने बधाई देते हुए नौसेना का शुक्रिया अदा किया। इसी दिन भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ करके पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था इसलिए 4 दिसम्बर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। शनिवार को इस ऑपरेशन के 50 साल पूरे होने पर #OperationTrident Twitter पर Trend भी हुआ। Operation Trident की बात करे तो यह Indian Navy एक offensive ऑपरेशन था। यह ऑपरेशन 4-5 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के कराची शहर में किया गया था। ऑपरेशन ट्राइडेंट ने पाकिस्तानी शिपिंग को बहुत भयंकर तारीके से नुकसान पहुंचाया था और इसकी सफलता हर साल भारत में नौसेना दिवस के रूप में मनाई जाती है।

Operation Triden का Background

3 दिसंबर 1971 को भारत और पाकिस्तान के बीच हिंसक झिड़प हो रही थी। कराची का पोर्ट पाकिस्तानी नौसेना का मुख्यालय था और इसका पूरा बेड़ा कराची हार्बर में स्थित था। कराची पाकिस्तान के समुद्री व्यापार का भी केंद्र था। कराची बंदरगाह को ब्‍लॉक करने से उसके नौवहन क्षतिग्रस्‍त हो जाएंगे और पाकिस्तान में आर्थिक संकट पैदा हो जाएगा यह सोचते हुए दिल्ली में भारतीय नौसेना मुख्यालय के साथ पश्चिमी नौसेना कमान ने कराची बंदरगाह पर हमले की योजना बनाई। इस काम के लिए एक स्‍ट्राइक ग्रुप का गठन किया गया था और इसमें Okha के तट पर पहले से डेवलप्ड Vidyut-Class Missile Boats शामिल थीं। चूंकि इन नावों में रडार और ऑपरेशनल की रेस्ट्रिक्शन्स थी इसलिए ऑपरेशन के लिए सबमरीन्स और ऑइल टैंकर जैसे सहायक जहाजों को सौंपा गया था। Vidyut-Class में INS Nipat, INS Nirghat और INS Veer Missile Boats शामिल थीं। इस टास्क फोर्स की कमान बबरू भान यादव (Babru Bhan Yadav) के कंधों पर थी।

Operation Trident1
Operation Trident

ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान की घटनाएँ

पाकिस्तानी नौसेना और वायु सेना के रडार रेंज से बाहर रहकर 4 दिसंबर को स्ट्राइक ग्रुप कराची के तट से 460 किलोमीटर दूर दक्षिण में पहुंच गया। Pakistani Aircraft में रात में हमला करने की क्षमता नहीं थी और इसलिए यह निर्णय लिया गया कि यह ऑपरेशन शाम और तड़के के बीच किया जाएगा। पोर्ट पर पाकिस्तानी जहाजों की पहचान करते हुए आईएनएस निर्घाट ने अपनी स्टाइक्स मिसाइलों को दागा लेकिन पीएनएस खैबर ने गलती से अपने एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम को यह सोचकर सक्रिय कर दिया कि यह एक एयरक्राफ्ट की मिसाइल थी। स्टाइक्स मिसाइल की चपेट में आने पर पीएनएस खैबर को भारी नुकसान हुआ। आईएनएस निर्घाट से दागी गई दूसरी मिसाइल ने पाकिस्तानी डिस्ट्रॉयर को डुबो दिया जिसमें 222 नाविक मारे गए। दोनों बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए और इसके बाद आईएनएस वीर ने पीएनएस मुहफिज को निशाना बनाया और वो भी डूब गया और उसके 33 नाविक मारे गए। इसके बाद आईएनएस निपुण ने आयल स्टोरेज टैंक्स को निशाना बनाकर कराची बंदरगाह पर अपना ऑपरेशन जारी रखा। मिसाइलों के पेलोड को खाली करते हुए उनमें से एक ने आयल स्टोरेज टैंक्स पर फिर से हमला किया जिससे पूरी तरह से टैंक्स नष्ट हो गए।

ऑपरेशन ट्राइडेंट के बाद

पाकिस्तानी वायुसेना ने ओखा पोर्ट पर हमला करते हुए जवाबी कार्रवाई की लेकिन भारतीय नौसेना ने किसी भी तरह के नुकसान को रोकने के लिए मिसाइल बोट जैसे अपने assets को पहले से ही तैनात किया था। यह ऑपरेशन भारत के लिए एक शानदार सफलता थी क्योंकि भारतीय पक्ष से कोई हताहत नहीं हुआ था। इसे विश्व युद्ध 2 के बाद से सबसे सफल नौसैनिक अभियानों में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Indian Navy Day: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत आम नागरिक ने दी नौसेना को बधाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Cricket News Updates: कब से होगी IPL 2022 की शुरुआत, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: IPL 2022 का आयोजन भारत में ही होगा। आईपीएल का 15वां सीजन 27 मार्च से शुरू करने का योजना बनाई जा रही है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, "कुछ टीम मालिक इसे 27 मार्च को शुरू करने के पक्ष में है, लेकिन भारत को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय (टी20) मैच 18 मार्च को लखनऊ में खेलना है और फिर आपको लोढ़ा नियम के अनुसार 14 दिनों के अंतराल की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि लीग की शुरुआत दो अप्रैल से हो सकती है।" 

IND vs SA: South Africa की टीम पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, दूसरे वनडे मैच में खिलाड़ियों को मिली सजा

India और South Africa के बीच पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को हराकर मुकाबले के साथ-साथ सीरीज भी अपने नाम कर लिया। इस मैच में मेजबान टीम को आईसीसी ने बड़ा झटका दे दिया। आईसीसी ने साउथ अफ्रीका पर जुर्माना ठोक दिया है। स्लो ओवर रेट के कारण साउथ अफ्रीका की टीम पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। तय समय के अंदर टीम के गेंदबाज निर्धारित 50 ओवर नहीं फेंक पाए थे। ऐसे में खिलाड़ियों पर 20-20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

APN News Live Updates: Election Commission ने 5 राज्यों में चुनावी रैली, रोड शो और जुलूस पर पाबंदी को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया,...

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में पार्टी कार्यालय से चुनावी अभियान रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Bollywood News Updates: ‘गहराइयां’ में दीपिका पादुकोण के किसिंग सीन ने बटोरी सुर्खियां, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॅालीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) इन दिनों अपनी फिल्म गहराइयां (Gehraiyaan) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं