होम देश Indian Railways News: रेलवे ने दी लोगों को राहत, त्‍योहारों के मद्देनजर...

Indian Railways News: रेलवे ने दी लोगों को राहत, त्‍योहारों के मद्देनजर आज व कल से चलेगीं सैकड़ों स्‍पेशल ट्रेनें; देखें लिस्ट

Indian Railways News: भारत में त्योहारों का बड़ा महत्‍व है और त्योहारों का मौसम आते ही लोग अपने घर की ओर निकल पड़ते हैं। लोगों की सुविधा के मद्देनजर त्योहारी सीजन शुरू होते ही भारतीय रेलवे ने कई नई ट्रेनें शुरू की हैं। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्‍या को पूरा करने के लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक विशेष ट्रेनें (Special Trains) उपलब्ध रहेंगी।

महामारी से पहले की अवधि के दौरान, भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को प्रबंधित करने के लिए लगभग 5,000 विशेष ट्रेनें चलाती थी, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं। भारत अभी भी दूसरी लहर के दौर से गुजर रहा है और रेलवे अधिकारी कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और इसलिए उसने अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, लेकिन बहुत कम संचालन क्षमता के साथ।

पश्चिम रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

भारतीय पश्चिम रेलवे (Indian Western Railway) ने त्योहारों के मौसम में ओरखा-एर्नाकुलम (द्वि-साप्ताहिक) (Orkha-Ernakulam (Bi-weekly), ओखा- रामेश्वरम स्पेशल (साप्ताहिक) (Okha- Rameswaram Special (weekly), इंदौर-कोचुवेली स्पेशल (साप्ताहिक) (Indore-Kochuveli Special (weekly), मधुराई-बीकानेर स्पेशल (साप्ताहिक) (Madhurai-Bikaner Special (weekly), और चेन्नई एग्मोर-जोधपुर स्पेशल (साप्ताहिक) Chennai Egmore-Jodhpur Special (weekly) ट्रेन शुरू की हैं। साथ ही पश्चिम रेलवे 11 अक्टूबर से MEMU स्पेशल ट्रेनों के छह और जोड़े चलाएगा।

दिल्ली से विशेष ट्रेनें चालू

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने त्योहारी सीजन के दौरान Delhi से आठ उत्सव विशेष ट्रेनें शुरू की हैं, वो इस प्रकार हैं: आनंद विहार-मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली-दरभंगा, चंडीगढ़-गोरखपुर, नई दिल्ली-बरौनी, भटिंडा-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, कटरा-वाराणसी, दिल्ली-वाराणसी, आनंद विहार-जयनगर, आनंद विहार-सहरसा और आनंद विहार-कटरा।

दक्षिण मध्य रेलवे दशहरा के लिए ट्रेनें चलाएगा

दशहरा उत्सव के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway) पूर्णा और तिरुपति के बीच विशेष ट्रेनें चलाएगा। सूचना के अनुसार, ट्रेन संख्या 07607 पूर्णा-तिरुपति 11,18 और 24 अक्टूबर को चलेगी। जबकि ट्रेन संख्या 07608 तिरुपति-पूर्णा 12,19 और 26 अक्टूबर को उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें : Indian Railway की ‘भारत दर्शन’ट्रेन की हुई आज से शुरूआत, जानें क्या है यात्रियों के लिए सुविधा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

5th International Ambedkar Conclave 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- बाबासाहब के लिए भारतीयता सर्वोपरि थी

5th International Ambedkar Conclave 2021: दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 5th इंटरनेशनल अंबेडकर कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (Ram Nath Kovind) ने कहा कि बाबासाहब के लिए भारतीयता सर्वोपरि थी। उन्होंने कहा कि सामाजिक तौर पर पिछड़े लोगों में जानकारी अभाव रहा है। उन लोगों तक जानकारी पहुंचना बेहद जरूरी है।

संयुक्त किसान मोर्चा की 4 दिसंबर को बैठक, Rakesh Tikait ने कहा- सरकार टेबल पर आई तो हम किसानों की शहादत से जुड़े पूरे...

राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) सरकार के सामने न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Prices) के लिए अड़ गए हैं। टिकैत ने कहा है कि 700 किसान तीनों कृषि कानून (3 Farm Law) के विरोध में शहीद हुए हैं ऐसे कैसे बॉर्डर खाली कर दें। कानून वापसी के बाद किसान संगठन अब एमएसपी (MSP) गारंटी की मांग कर रहे हैं। सरकार ने भी साफ कह दिया है कि गारंटी देना मुश्किल है। MSP पर गारंटी की मांग के बीच और कानून वापसी के बाद किसानों का क्या रूख होगा इसपर किसान संगठनों ने अपनी राय साफ नहीं की है। टिकैत ने एक बार फिर मृत किसानों के लिए आवाज बुलंद की है। टिकैत ने कहा कि सरकार टेबल पर आएगी तो हम उनके सामने किसानों की शहादत से जुड़े तथ्य को सामने रखेंगे।

Chhattisgarh News:’Omicron’ को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा, व्यवस्था में सुधार के दिए निर्देश

Chhattisgarh News: स्वास्थ्य मंत्री T. S. Singhdeo ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे को देखते हुए इसकी तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। टी.एस. सिंहदेव ने दूसरे देशों की यात्रा कर छत्तीसगढ़ पहुंचने वालों की स्क्रीनिंग और आवश्यक जांच की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं और प्रतिदिन सैंपल जांच की संख्या बढ़ाने को कहा है। सिंहदेव ने कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने और सभी अस्पतालों में उपकरणों और मशीनों की चौक-चौबंद व्यवस्था रखने को कहा है।

Shivraj सरकार की मंत्री ने कहा, ताबीज से ठीक होगा Corona

मध्य प्रदश की Shivraj सरकार की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर को बयानवीर माना जाता है। बयानों कारण हमेशा चर्चा में रहने वाली उषा ठाकुर ने अपने ताजा बयान में कहा है कि टंट्‍या भील के ताबीज लोग हर तरह की बीमारियों से ठीक रहते हैं।