भारत की दो सबसे सुरक्षित कार, एक्सीडेंट होने पर ड्राइवर और पैसेंजर को रखे सलामत

0
145

भारत में कई सालों से गाड़ियों की डिमांड बढ़ गई है। एक परिवार के पास कई गाड़ी होती है लोग रखने और चलाने का शौक रखते है। ग्राहक अब कार खरीदते समय सबसे पहले सेफ्टी फीचर्स के बारे में पता करता है। बीते कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं होता था और तब ग्राहक केवल किफायती कार खरीदना चहता था। कार कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स में अब पहले से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स ऑफर कर रही हैं। ऐसे में आप अगर कोई हैचबैक कार खरीदना चाहते हैं जिसमें बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स ऑफर किए जाते हैं तो आपके लिए मार्केट में कई ऑप्शंस मौजूद हो गए हैं। तो आज हम आपको बताएंगे भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों के बारे में। जो आपके बजट में आसानी से मिल सकती है।

Tata Altroz

Tata Altroz टर्बो में 1.2लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस मॉडल को केवल पाँच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि आगामी टाटा अल्ट्रोज़ 18.3kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगी। ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग मे 5 स्टार दिया गया है।

1.2L टर्बोचार्ज्ड BS6 पेट्रोल इंजन से लैस Altroz ​​i-Turbo को नये हार्बर ब्लू रंग में लॉन्च किया गया है, जो कि XM + से वेरिएंट में उपलब्ध है। अपने नये इंजन की बदौलत Altroz ​​i-Turbo 5500 rpm पर 110 PS की जबरदस्त पावर और 1500- 5500 rpm पर 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि इस कार में मल्टी ड्राइव मोड मिलते हैं जिनमें स्पोर्ट और सिटी शामिल है। नई अल्ट्रोज़ में ब्लैक और लाइट ग्रे इंटीरियर्स मिलता है। वहीं इस गाड़ी के अन्य फीचर्स की बात करें तो Altroz i-Turbo में ग्राहकों को एक्सप्रेस कूल, पर्सनलाइज्ड स्क्रीन वॉलपेपर, वन शॉट पावर विंडो, हर्मन का 8 स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है जिससे बेहतरीन सराउंड साउंड एक्सपीरियंस मिलता है।

Tata Tiago

पावर और स्पेशिफिकेशन में यह कार बाहद शानदार है। Tata Tiago में 1199cc का इंजन है जो कि 6000 Rpm पर 84.48 Hp की पावर और 3300 Rpm पर 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन के मामले में यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस कार को ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग मे 4 स्टार दिया गया है। इस कार में सेफ्टी की बात की जाए टाटा टियागो को सेफ्टी में Global NCAP में 5 में से 4 स्टार दिए गए हैं। यानी कि यह कार परिवार के लिए काफी सेफ साबित होगी तो ऐसे में डिस्काउंट के साथ इसे खरीदना किसी फायदे के सौदे से कम नहीं है।

ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में Tata Tiago के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं सस्पेंशन के मामले में Tiago के फ्रंट में इंडीपेंडेंट, लोअर विशबॉन, मैकरफर्शन (ड्यूल पाथ) स्ट्रट टाइप सस्पेंशन दिया गया है और रियर में क्वाइल स्प्रिंग माउटेंड ऑन हाइड्रॉलिक शॉक एब्स्रोबर के साथ ट्विस्ट बीम सस्पेंशन दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here