होम विदेश Indonesia: पूर्व राष्ट्रपति Sukarno की बेटी छोड़ेंगी इस्लाम, हिंदू धर्म का...

Indonesia: पूर्व राष्ट्रपति Sukarno की बेटी छोड़ेंगी इस्लाम, हिंदू धर्म का करेंगी पालन

Indonesia के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री इस्लाम को त्याग कर हिंदू धर्म अपनाने जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक इसके लिए 26 अक्टूबर को एक विधिवत पूजा का आयोजन होगा, जिसमें वह हिंदू धर्म की परंपराओं को ग्रहण करेंगी। खबरों के मुताबिक मंगलवार को सुकर्णो हेरिटेज एरिया में यह कार्यक्रम होगा।

बताया जा रहा है कि सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने हिंदू धर्मग्रंथों को अच्छे से पढ़ा है। वह अक्सर हिंदू धार्मिक समारोहों में शामिल होती थीं और हिंदू धर्म गुरुओं से इस विषय पर बातचीत करती थीं। पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की तीसरी बेटी सुकमावती पूर्व राष्ट्रपति मेगावती सुकर्णोपुत्री की छोटी बहन हैं।

कट्टरपंथी इस्लामिक समूहों ने लगाया था ईशनिंदा का आरोप

70 साल की सुकमावती सुकर्णोपुत्री के खिलाफ साल 2018 में कट्टरपंथी इस्लामिक समूहों ने ईशनिंदा की शिकायत दर्ज कराई थी। बताया जा रहा है कि सुकमावती ने सोशल मीडिया पर एक कविता को शेयर किया था, जिसे लेकर इस्लामिक कट्टरपंथियों में भारी गुस्सा था।

कट्टरपंथियों का आरोप था कि उन्होंने इस्लाम का अपमान किया है। मामले ने इतना तूल पकड़ा कि सुकमावती को कविता के लिए सार्वजनिक माफी मांगनी पड़ी। इसके बावजूद इस्लामिक कट्टपंथियों के द्वारा उनकी अक्सर आलोचना की जाती रही।

पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो नेहरू के गुटनिरपेक्ष आंदोलन के समर्थक थे

मालूम हो कि इंडोनेशिया दुनिया की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है। सुकमावती के पिता सुकर्णो भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के समकक्ष थे और उस दौर में भारत और इंडोनेशिया के संबंध काफी मधुर थे।

अमेरिका और तत्कालीन सोवियसंघ के शीतयुद्ध नीति के विरोध में गुटनिरपेक्ष आंदोलन का जन्म हुआ था। भारत के प्रधानमंत्री नेहरू इसके जनक कहे जाते हैं और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णों का इस विषय पर नेहरू को भरपूर सहयोग प्राप्त था। गुटनिरपेक्ष आंदोलन में नेहरू के साथ मिश्र के नासिर और यूगोस्लाविया के मार्शल टीटो भी प्रमुख थे।

इसे भी पढ़ें: इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 832, हाल जानने पहुंचे राष्ट्रपति

बीजेपी से हुई बड़ी गलती, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को बता दिया प्रधानमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Chhattisgarh Municipal Election 2021: BJP प्रदेश अध्‍यक्ष ने भूपेश सरकार पर निशाना साधा, बोले- चुनाव में धर्मांतरण सबसे बड़ा मुद्दा

Chhattisgarh Municipal Election 2021: छत्तीसगढ़ में 10 जिलों के 15 नगरी निकाय चुनाव की घोषणा हो चुकी है। 3 तारीख को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिवस है। नामांकन में महज चार से पांच दिन बाकी बचे होने के कारण छत्तीसगढ़ की राजनीति भी गरमा गई है। इस नगरी निकाय चुनाव को विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के बतौर देखा जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी जो 14 विधायकों के साथ विपक्ष में खड़ी हुई है वो लगातार भूपेश सरकार पर आक्रामक है। बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस सरकार धर्मांतरण और गरीब आदिवासियों किसानों का शोषण करने का काम कर रही है। वहीं कांग्रेस भी भाजपा पर तंज कसते हुए कह रही है कि 15 वर्षों तक डॉ रमन सिंह की सरकार ने छत्तीसगढ़ के लिए कुछ नहीं किया है। एपीएन न्यूज ने जब भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष Vishnu Deo Sai से इस विषय में बात की तो उन्‍होंने कहा कि 15 वर्षों तक हमने सिर्फ छत्तीसगढ़ का विकास किया है। अंतर्राष्ट्रीय पटल पर छत्तीसगढ़ को लाने का श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है और रहा सवाल नगरी निकाय चुनाव का तो भाजपा पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ रही है और हमारी जीत सुनिश्चित है।

Allahabad High Court ने पर्याप्त तथ्य नहीं होने के कारण Yes Bank के अधिकारियों के खिलाफ दाखिल प्राथमिकी में हस्तक्षेप करने से इंकार किया

कोर्ट में यस बैंक की याचिका पर जस्टिस एमसी त्रिपाठी और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की खंडपीठ ने बैंक में जमा शेयर अटैच किए जाने के जांच अधिकारी के नोटिस पर यह कहते हुए हस्तक्षेप से इंकार कर दिया कि याची के पास नोटिस के खिलाफ वैकल्पिक उपचार उपलब्ध है। लिहाजा कोर्ट मौजूदा हालात में अनुच्छेद 226 के तहत अपने क्षेत्राधिकार का उपयोग नहीं कर सकती है।

समुद्र किनारे रेड बिकिनी में Disha Patani ने दिए HOT पोज, फोटो हुआ वायरल

दिशा पटानी (Disha Patani) अक्सर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी खूबसूरत तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं। हाल ही में उन्होनें अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें वह रेड टाइगर प्रिंटेड बिकिनी में बेहद खूबसूरत लग रही है। फोटो में वह अपने बॉडी को भी फ्लॉन्ट कर रही हैं। जिसे देखकर फैंस घायल हो रहे है बता दें कि दिशा पटानी पूल टाइम और बीच सेशन से तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

Delhi की हवा में नहीं हो रहा है सुधार, AQI 386 के पार

राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा वक्त के साथ और जहरीली होती जा रही है। इतनी जहरीली की यहां पर सांस लेना मतलब दिन में 10 सिगरेट पीने के बराबर है। रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स अगर 100 से अधिक है तो इंसान किसी तरह उसमें रह सकता है लेकिन इससे अधिक नहीं होना चाहिए। पर देश की राजधानी दिल्ली की हवा गंभीर से बेहद खराब हो गई है। दिल्ली का Air Quality Index (AQI) 386 के पार पहुंच गया है।