Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत में चीन विरोधी भावनाओं को देखते हुए जबसे चाइनीज कंपनी VIVO ने इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के टायटल स्पॉन्सरशिप से हाथ पीछे खींचे, तब से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, बीसीसीआई को नये प्रायोजकों की तलाश थी। आज वो तलाश पूरी हुई है जब बीसीसीआई ने नए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान की घोषणा की ।  VIVO को सीजन 13 से हटाए जाने के बाद फैंटेसी गेमिंग कंपनी Dream 11 को इस साल IPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप मिली है।

मीडिया को इस बात की सूचना IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने दी। उन्होनें बताया कि Dream 11 ने 222 करोड़ रुपये में IPL 2020 सीजन के लिए स्पॉन्सरशिप राइट्स खरीदे हैं। हम आपको बता दें कि यह बोली VIVO के सालाना 440 करोड़ रुपये से 218 करोड़ रुपये कम है। ड्रीम 11 ने चीनी कंपनी VIVO की जगह लगभग साढ़े चार महीने के लिए टाइटल प्रायोजन का अधिकार हासिल किया। टाइटल प्रायोजन अधिकार की होड़ में टाटा समूह भी शामिल था।

ड्रीम 11 पहले से ही पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल के प्रायोजन से जुड़ा है। यह पता चला कि टाटा समूह ने अंतिम बोली नहीं लगाई, जबकि दो शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियां बायजूस ने 201 करोड़ और अनएकेडमी ने 170 करोड़  की बोली लगाई और वे दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

बता दें कि इससे पहले भारत और चीन के बीच बढ़ते विवाद के कारण BCCI ने इस सीजन के लिए वीवो की छुट्टी कर दी थी। वीवो ने 2018 से 2022 तक पांच साल के लिए 2190 करोड़ रुपये में प्रत्येक वर्ष 440 करोड़ रुपए आईपीएल टाइटल प्रायोजन अधिकार हासिल किए थे।

इस साल आईपीएल 2020 का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक इस साल संयुक्त अरब अमीरात  में किया जाएगा। IPL 2020 का कार्यक्रम 19 सितंबर से शुरू होकर 53 दिनों तक चलेगा। IPL फाइनल 10 नवंबर को कराया जाएगा, जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिलेगा। बीसीसीआई के मुताबिक इस बार IPL के 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) मुकाबले खेले जाएंगे। इस बार शाम के मुकाबले 7:30 बजे से खेले जाएंगे। जो कि पहले रात 8 बजे था।

बहरहाल आईपीएल 20202 के प्रायोजन के लिए आयोजकों को जितनी उम्मीद थी, उससे कम में डील हुई है। शायद यह कोरोना के वैश्विक प्रभावों का असर है, जिसकी वजह से प्रायोजकों को दर्शकों के जुड़ने में संदेह का अहसास है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.