Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जैसा की आप सभी को पता है क्रिकेट के महा त्यौहार IPL का 13वाँ सीजन अबू धाबी  के शेख ज़ायेद स्टेडियम में शुरु हो चुका है, इसका पुरा नाम Indian premier League है, यह विश्व के सबसे बड़े प्रीमियर लीग में से एक है।

IPL की शुरूवात वर्ष 2008 में पहली बार हुई थी। इसकी देखभाल और संचालन की जिम्मेदारी BCCI की है। IPL के मौजुदा चेयरमैन बृजेश पटेल है।

इस क्रिकेट के महा त्यौहार की सबसे खास बात ये है कि इसमें विश्व के भिन्न-भिन्न देशों से क्रिकेटर्स को चुन कर लाया जाता है। सभी क्रिकेटर्स को इन 8 टीमों के बीच बाट दिया जाता है।

मुंबई इंडियंस IPL की सबसे सफल टीम और साथ ही 170 सर्वाधिक विकेट का ख़िताब भी लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के नाम है, IPL में सर्वाधिक रन 5412 अंक बनाने का ख़िताब RCB के कप्तान विराट कोहली के पास है।

ये हैें कुल टीमें और मालिक के नाम

मुंबई इंडियंस:- मुंबई इंडियंस (MI) मुंबई की टीम है, इसकी मालकिन नीता अंम्बानी हैं। और इसके कप्तान है रोहित शर्मा, कोच महेला जयवर्धने और साथ ही सबसे ज्यादा IPL जितने का खिताब भी इनके ही नाम है। विगत वर्ष IPL 2019 का खिताब भी अपने नाम किया था ।

चेन्नई सुपर किंग्स:- चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) चेन्नई की टीम है, इसके मालिक है एन श्रीनिवासन और इसके कप्तान हैं भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंन्द्र सिंह धोनी, कोच स्टीफन फ्लेमिंग और साथ ही मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी सबसे ज्यादा IPL का ख़िताब जितने वाली टीम है। विगत वर्ष IPL 2019 के रनरअप का ख़िताब भी अपने नाम किया था ।

कोलकाता नाइट राईडर्स:- कोलकाता नाइट राईडर्स (KKR) कोलकाता की टीम है, इसके मालिक है शाहरुख खान ,जूही चावला , जय मेहता और इसके कप्तान है दिनेश कार्तिक, कोच जाक कालिस और साथ ही मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बाद तीसरी सबसे ज्यादा IPL का ख़िताब जितने वाली टीम है।

सनराइजर्स हैदराबाद :- सनराइजर्स हैदराबाद (SRH ) हैदराबाद की टीम है, इसके मालिक हैं कलानिधि मारन  और इसके कप्तान है केन विलियमसन, कोच टॉम मूडी हैं। और साथ ही एक बार IPL 2016 का ख़िताब अपने नाम किया है।

राजस्थान रॉयल्स :- राजस्थान रॉयल्स (RR) जयपुर की टीम है, इसके मालिक है  मनोज बादले और इसके कप्तान है अजिंक्या रहाणे, कोच पैडी उपटन और साथ ही IPL 2008 के पहले सीजन का पहला ख़िताब जितने वाली टीम है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लौर:- रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लौर (RCB) बैंगलोर की टीम है, इसके मालिक है विजय माल्या और इसके कप्तान है भारतीय क्रिकेट के वर्तमान कप्तान विराट कोहली, कोच गैरी कर्स्टन और अभी तक IPL में एक भी ख़िताब इस टीम के नाम नही है, हांलाकि 3 बार उप विजेता भी रह चुँकी है। आईपीएल का सबसे बड़ा 263/5 और सबसे छोटा 49/10 स्कोर का खिताब इसी टीम के नाम है, और IPL में सर्वाधिक रन 5412 अंक बनाने वाले बैट्समैन का खिताब भी RCB के कप्तान विराट कोहली के पास है।

किंग्स इलेवन पंजाब:- किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) पंजाब की टीम है, इसके मालिक है प्रीति जिंटा ,वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल । और इसके कप्तान है लोकेश राहुल, पूर्व कोच युवराज सिंह तथा वीरेंद्र सहवाग भी रह चुके हैं वर्तमान कोच ब्रैड हॉज है, अभी तक IPL में एक भी ख़िताब इस टीम के नाम नही है, हांलाकि IPL2014 में 1 बार उप विजेता भी रह चुँकी है।

दिल्ली कैपिटल्स:- दिल्ली कैपिटल्स (पहले इसका नाम था दिल्ली डेयरडेविल्‍स) दिल्ली की टीम है और इसके कप्तान है श्रेयस अय्यर, अभी तक IPL में एक भी ख़िताब इस टीम के नाम नही है।

IPL इस कोरोना काल में जहां सभी के स्कूल, कॉलेज बंद हैं और लोग वर्क फ्राम होम कर रहे हैं उनके लिए समय बिताने का बढ़िया जरिया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.