होम व्यापार अर्थव्यवस्था ITR Filing 2021: IT Return दाखिल करने की आज आखिरी तारीख

ITR Filing 2021: IT Return दाखिल करने की आज आखिरी तारीख

अगर आपने अब तक अपना ITR File नहीं किया है तो आज ही करा लें। वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए ITR File करने की आज आखिरी तारीख है। इससे पहले वित्त वर्ष 2020-21 में कई बार आखिरी तारीख को बढ़ाया जा चुका है, पहले जुलाई से सितंबर हुआ फिर सितंबर से 31 दिसंबर किया गया था।

ITR Filing Last Date
ITR Filing Last Date

आखिरी तारीख के बाद देना होगा जुर्माना

Return File करने के लिए आखिरी तारीख तक इंतजार करना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। अगर आप ITR file करने में किसी भी तरह की चूक करते हैं तो I.T Department के सामने जवाबदेह होना पड़ सकता है। इन सब खतरों से बचने के लिए आपको समय पर ITR File करना होगा ताकि आप I.T से जुड़ी सभी जानकारियों को अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर सकें और बिना दंड के ITR File कर सकें।

यदि आप समय पर ITR File करते हैं तो समय पर TDS Refund प्राप्त करने में आसानी रहेगी। 31 दिसंबर की समय सीमा के बाद I.T फाइल करने पर I.T Department को Late Filing Penalty भी देनी होगी। Penalty System, AY-19 से शुरू किया गया था जिसमें 5,000 रुपये तक की Penalty लगाई जा सकती है। यदि आपका सालाना आय 5 लाख से कम है तो 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

pjimage97

आयकर विभाग ने ट्वीट कर दी आखिरी दिनों में दाखिल किए गए ITR की जानकारी

आयकर विभाग ने बताया की वित्त वर्ष 2020-21 के लिये अब तक 5.36 करोड़ I.T रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। आयकर विभाग ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा था कि 28 दिसंबर तक 4.86 करोड़ ITR File किए गए हैं और करीब 27 लाख रिटर्न गुरुवार को भरे गये थे।

विभाग ने ट्विटर पर कहा, ‘आकलन वर्ष 2021-22 के लिए गुरुवार रात 8 बजे तक 5.34 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न भरे जा चुके हैं। इसमें 24.39 लाख रिटर्न अकेले गुरुवार को भरे गये। वहीं 2.79 लाख रिटर्न अंतिम घंटे में भरे गये। मंगलवार को 18,89,057 ITR File किए गए। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 5.95 करोड़ रिटर्न जमा किए गए थे। इस हिसाब से देखें तो अब भी एक करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स ने आईटीआर नहीं भरा है।

हो रही है Deadline बढ़ाने की मांग

वित्त वर्ष 2020-21 में I.T Return करने की आखिरी तारीख दो बार बढ़ाई गई है पर अभी भी Deadline को और आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है। ट्विटर पर लगातार लोग ट्वीट कर रहे हैं। लोग #Extend_Due_Dates_Immediately Hashtag के साथ I.T Department को Tag करते हुए Posts शेयर कर रहे हैं। वहीं Tax Professionals ने भी IT Return फाइल करने के लिए 31 दिसंबर की Deadline को आगे बढ़ाने की मांग की है। Chamber of Tax Consultants ने Finance Minister Nirmala Sitharaman और Central Board of Direct Taxes (CBDT) को पत्र लिखकर IT Return फाइल करने की Deadline को बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें:

GST Council की बैठक आज, नए साल से पहले उद्योग जगत को जीएसटी में छूट की है उम्मीद

Mumbai: आतंंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं Khalistani, मुंंबई पुलिस High Alert पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के नीलामी लिस्ट से बाहर हुए Chris Gayle, गेल सहित अब इन खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखेगा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी से पहले आईपीएल की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जिन्हें आप इस बार खेलते नहीं देखेंगे।

What is Surrogacy: भारत में Surrogacy को लेकर क्या है कानूनी प्रक्रिया? कितना आता है खर्च?

What is Surrogacy: भारत में इन दिनों Surrogacy की चर्चा खूब हो रही है। बॉलीवुड के कई सितारे अभी हाल ही में सरोगेसी की मदद से माता- पिता बने हैं।

PESB GAIL Recruitment 2022: गेल में निकली भर्ती, 31 मार्च तक करें अप्लाई

PESB Gail Recruitment 2022: Gail में भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है।

Lata Mangeshkar की स्वास्थ्य में सुधार, लेकिन अभी भी हैं ICU में

Lata Mangeshkar अभी आइसीयू वार्ड में हैं। डॅा. प्रतीत समदानी ने उनके स्वास्थय की जानकारी देते हुए बताया कि उनकी सेहत में अब सुधार हो रहा हैं