होम ज़रा हटके संस्कृति Karwa Chauth Shubh Muhurat 2021: इस मंत्र से पूजा की करें शुरुआत,...

Karwa Chauth Shubh Muhurat 2021: इस मंत्र से पूजा की करें शुरुआत, 8 बजे होगा चंद्रोदय

Karwa Chauth Shubh Muhurat 2021: आज करवा चौथ का त्योहार है। इस दिन शादीशुदा औरतें अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए पूरे दिन तन,मन से व्रत रखतीं हैं। इसके अलावा पत्नियां शाम को चांद का दीदार कर अपने पति को छलनी से देख अपना व्रत तोड़ती हैं।

करवा चौथ का त्यौहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। करवा चौथ का व्रत केवल शादीशुदा स्त्रियों को ही करने का अधिकार है। यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इसे करक चतुर्थी भी कहा जाता है। यह त्योहार भारत के कुछ हिस्सों में सबसे ज्यादा मनाया जाता है, जिसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य शामिल हैं।

इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए भगवान चंद्रमा की पूजा अर्चना करती हैं । स्त्रियों के लिए यह व्रत सुबह ब्रम्हामुहूर्त से शुरू होकर रात्रि में चंद्रमा-दर्शन के साथ संपूर्ण होता है।

पूजा के समय ये मंत्र बोलें

ॐ शिवायै नमः से पार्वती का, ॐ नमः शिवाय से शिव का, ॐ षण्मुखाय नमः से स्वामी कार्तिकेय का, ॐ गणेशाय नमः से गणेश का तथा ॐ सोमाय नमः से चंद्रमा का पूजन करें। करवों में लड्डू का नैवेद्य रखकर नैवेद्य अर्पित करें। एक लोटा, एक वस्त्र व एक विशेष करवा दक्षिणा के रूप में अर्पित कर पूजन समापन करें। करवा चौथ व्रत की कथा सुनें। सायंकाल चंद्रमा के उदित हो जाने पर चंद्रमा का पूजन कर अर्घ्य प्रदान करें।

शुभ मुहूर्त


करवा चौथ का शुभ मुहूर्त
• पूजा का मुहूर्त- 5 बजकर 43 मिनट से लेकर 6 बजकर 50 मिनट तक
• पूजा की अवधि- 1 घंटे 7 मिनट
• चंद्रोदय समय-8 बजकर 7 मिनट

यह भी पढ़ें:

Happy Karwa Chauth 2021 Wishes: अपने Partner को भेजें यह प्यारा संदेश

Karwa Chauth Special: किसी ने पत्नी से पूछा, करवा चौथ का व्रत क्यों रखती हो? चंद्रमा की प्रतीक्षा क्यों करती हो? इस तरह मिला जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।