होम मनोरंजन Kishore Kumar Death Anniversary- जब किशोर कुमार ने ऋषिकेश मुखर्जी से कहा,...

Kishore Kumar Death Anniversary- जब किशोर कुमार ने ऋषिकेश मुखर्जी से कहा, ‘आधे पैसों में तो आधा ही किशोर मिलेगा न ऋषि दा’

Kishore Kumar मध्य प्रदेश के खंडवा में पैदा हुए। दादा मुनि यानी सुपरस्टार अशोक कुमार के छोटे भाई थे किशोर कुमार और इनका असली नाम था आभास कुमार गांगुली। किशोर कुमार को गायक कहें या कि अभिनेता, इसका फैसला कर पाना बड़ा ही मुश्किल है। किशोर कुमार ने जितना उम्दा काम पर्दे के पीछे किया उतना ही जबरदस्त काम उनका पर्दे पर भी दिखाई देता है।

भारत में किशोर कुमार किसी परिचय के मोहताज नहीं है। अभिनय और गायकी में समान रूप से दखल रखने वाले किशोर कुमार फिल्म इंडस्ट्री में अपने मनमौजी स्वभाव और शरारतों के कारण आज भी याद किये जाते हैं।

किसी को भी ‘बांगड़ू’ कह देते थे

मसलन हर किसी को, चाहे वो कोई भी, उसे तुरंत ही ‘बांगड़ू’ कह देते थे। दरअसल ‘बांगड़ू’ उनके लिए तकिया कलाम जैसा था। अपनी आवाज़ से आज भी करोड़ों लोगों के दिलों में राज करने वाले किशोर कुमार एक बार फिल्म के सेट पर अपना आधा सिर मुंडवाकर पहुंच गए थे। हम बता रहे हैं किशोर दा का वही रोचक किस्सा यहां पर

दरअसल साल 1971 में निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की सुपर हिट फिल्म सिनेमाघरों में लगी। फिल्म का नाम था ‘आनंद’। जिसमें आनंद का किरदार राजेश खन्ना ने निभाया था। लोगों को यह फिल्म बहुत पसंद आयी और दर्शकों ने इसे सुपरहिट बना दिया। लेकिन क्या आपको पता है इस फिल्म में निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी आनंद के किरदार के लिए राजेश खन्ना को नहीं बल्कि किशोर कुमार को लेना चाहते थे। जी हां, ऋषिकेश मुखर्जी की पहली पसंद किशोर कुमार थे न कि राजेश खन्ना।

पैसा न मिले तो खांसने से भी परहेज करते थे किशोर दा

लेकिन किशोर कुमार की एक शरारत के कारण यह फिल्म उनके हाथ से निकलकर राजेश खन्ना की झोली में जा पहुंची। दरअसल किशोर कुमार ने उसी दौरान एक स्टेज शो किया था, जिसका आयोजक उन्हें पैसा देने में आनाकानी कर रहा था। किशोर कुमार ठहरे तुनकमिजाज उन्होंने आयोजक से खूब झगड़ा किया और गुस्से में घर लौट आये। घर लौटने पर उन्होंने दरबान से कहा कि कोई भी उनसे मिलने आये तो वो उसे सीधे भगा दे। दरबान भी किशोर कुमार का भक्त, साहब ने जो कह दिया वो पत्थर की लकीर थी।

ठीक उसी समय ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म ‘आनंद’ की कहानी किशोर कुमार को सुनाने के लिए उनके बंगले पर पहुंचे। लेकिन ऋषिकेश मुखर्जी ने किशोर कुमार को पहले से नहीं बताया था कि वो आ रहे हैं उनके घर। दरबान ने गेट पर रोका और वापस चले जाने को कहा।

ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा कि किशोर को एक फिल्म की कहानी सुनानी है लेकिन दरबान ने एक न सुनी और हारकर ऋषि दा को किशोर कुमार के ङर से बैरंग वापल लौटना पड़ा। इस बात से नाराज ऋषि दा खामोशी से वापस चले गये।

थोड़े समय के बाद किशोर कुमार को इस घटना का पता चला को उसने ऋषिकेश मुखर्जी से मांफी मांगी और दरबान को बहुत डांटा। दरबान ने कहा कि उसने तो वही किया, जो किशोर कुमार ने उससे कहा था। इस पर किशोर कुमार ने उसे ‘बांगड़ू’ कहते हुए डांटा और बात आयी-गयी हो गई।

फिल्म ‘आनंद’ में मौत का क्लाइमैक्स पसंद नहीं था

थोड़े समय के बाद ऋषि दा ने किशोर कुमार को फिल्म ‘आनंद’ की कहानी सुनाई। किशोर कुमार को कहानी तो पसंद आयी लेकिन उन्हें फिल्म के क्लाइमेक्स में ‘आनंद’ की मौत पर मजा नहीं आया। किशोर कुमार चाहते थे कि ‘आनंद’ जिंदा रहे और ऋषिकेश दा अंत में ‘आनंद’ की मौत में फिल्म की सफलता को देख रहे थे।

खैर थोड़ी सी मचमच के बाद फिल्म की शूटिंग शुरू हो गयी। इस बीच ऋषिकेश मुखर्जी ने किशोर कुमार को फिल्म के लिए तय किये मेहनताने को दो किश्तों में देने की बात कही लेकिन किशोर दा सारा पैसा एकमुश्त चाहते थे। फिल्म की शूटिंग बीच में ही रूक गई।

फीस के लिए ऋषिकेश मुखर्जी से भी झगड़ा कर बैठे थे किशोर कुमार

पैसे का मामला प्रेम-मोहब्बत के बाद कोर्ट कर पहुंच गया। कोर्ट का फैसला ऋषिकेश मुखर्जी के हक में आया औऱ कोर्ट ने किशोर कुमार को फिल्म पूरी करने का आदेश दिया। मगर किशोर कुमार तो किशोर कुमार ठहरे, वो तो बिना पैसों के खांसने से भी परहेज करते थे।

आधे बाल मुंडवा कर सेट पहुंच गये किशोर कुमार

उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी से कुछ कहा नहीं लेकिन अगले दिन जब वो सेट पर पहुंचे तो उन्हें देखकर ऋषिकेश मुखर्जी लाल-पीले हो गये। सेट पर मौजूद सारे लोग हैरान थे किशोर कुमार को देखकर। दरअसल शूटिंग लोकेशन पर पहुंचने से पहले किशोर कुमार एक हजाम के पहुंचे और अपना आधे बाल मुंडवा दिये। सेट पर इस हालत में पहुंचे किशोर कुमार को देखकर ऋषिकेश मुखर्जी बिफर उठे।

किशोर कुमार से बाल कटवाने का कारण पूछा तो किशोर कुमार ने बड़े मासूम अंदाज में कहा, ‘आधे पैसों में तो आधा ही किशोर मिलेगा न ऋषि दा।’ अंत में हारकर ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्म ‘आंनद’ का रोल राजेश खन्ना को दिया और इस तरह फिल्म ‘आनंद’ ने राजेश खन्ना को उनके करियर के पीक पर पहुंचा दिया।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के लिए भी 25 जून रहा काला दिन, किशोर कुमार के गाने पर लगा बैन, फिल्मों का बदला क्लाइमैक्स

किशोर कुमार के फैंस ने सरकार से लगाई गुहार, कहा- किशोर के घर को बनाएं धरोहर

जन्मदिन मुबारक: एक्टर ही नहीं सिंगर भी थे किशोर कुमार, निजी जीवन रहा चर्चा का विषय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

संयुक्त किसान मोर्चा की 4 दिसंबर को बैठक, Rakesh Tikait ने कहा- सरकार टेबल पर आई तो हम किसानों की शहादत से जुड़े पूरे...

राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) सरकार के सामने न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Prices) के लिए अड़ गए हैं। टिकैत ने कहा है कि 700 किसान तीनों कृषि कानून (3 Farm Law) के विरोध में शहीद हुए हैं ऐसे कैसे बॉर्डर खाली कर दें। कानून वापसी के बाद किसान संगठन अब एमएसपी (MSP) गारंटी की मांग कर रहे हैं। सरकार ने भी साफ कह दिया है कि गारंटी देना मुश्किल है। MSP पर गारंटी की मांग के बीच और कानून वापसी के बाद किसानों का क्या रूख होगा इसपर किसान संगठनों ने अपनी राय साफ नहीं की है। टिकैत ने एक बार फिर मृत किसानों के लिए आवाज बुलंद की है। टिकैत ने कहा कि सरकार टेबल पर आएगी तो हम उनके सामने किसानों की शहादत से जुड़े तथ्य को सामने रखेंगे।

Chhattisgarh News:’Omicron’ को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा, व्यवस्था में सुधार के दिए निर्देश

Chhattisgarh News: स्वास्थ्य मंत्री T. S. Singhdeo ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे को देखते हुए इसकी तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। टी.एस. सिंहदेव ने दूसरे देशों की यात्रा कर छत्तीसगढ़ पहुंचने वालों की स्क्रीनिंग और आवश्यक जांच की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं और प्रतिदिन सैंपल जांच की संख्या बढ़ाने को कहा है। सिंहदेव ने कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने और सभी अस्पतालों में उपकरणों और मशीनों की चौक-चौबंद व्यवस्था रखने को कहा है।

Shivraj सरकार की मंत्री ने कहा, ताबीज से ठीक होगा Corona

मध्य प्रदश की Shivraj सरकार की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर को बयानवीर माना जाता है। बयानों कारण हमेशा चर्चा में रहने वाली उषा ठाकुर ने अपने ताजा बयान में कहा है कि टंट्‍या भील के ताबीज लोग हर तरह की बीमारियों से ठीक रहते हैं।

Bollywood News Updates: Katrina Kaif की शादी में Salman Khan के परिवार को नहीं किया गया इन्वाइट? पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।