होम अपना प्रदेश Capt Amarinder Singh के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे देने के...

Capt Amarinder Singh के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे देने के ये हैं 5 कारण

पंजाब की राजनीति में कांग्रेस पार्टी में मचे घमासान के बीच Capt Amarinder Singh ने कांग्रेस के दबाव में पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राजभवन में राज्यपाल बनवारी पुरोहित से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा। पंजाब का अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा यह फैसला कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद ही हो पाएगा। नवजोत सिंह सिद्धू और कैैैैप्‍टन अमरिंदर सिंह के बीच चल रहे टकराव का नतीजा सामने है। कैप्‍टन के इस्‍तीफा देने से पहले 40 विधायकों ने कांग्रेस अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। वे सभी विधायक नवजोत सिंह सिद्धू खेमे के बताए जा रहे थे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने के तमाम कारणों के बीच यह 5 प्रमुख कारण हो सकते हैं :

  1. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच कई दिनों से खींचतान चल रही थी। पार्टी में कई लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व से नाराज थे इसलिए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी अपने ज्‍यादातर कार्यकताओं और विधायकों को नाराज नहीं करना चाहती।
  2. नवजोत सिंह सिद्धू कई दिनों से कांग्रेस के ए‍क राज्‍य के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमला कर रहे थे लेकिन इसके बावजूद उन पर कार्रवाई करने के बजाय कांग्रेस पार्टी ने उन्‍हें पंजाब प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष का बना दिया था। इससे यही साबित होता है कि सिद्धू के पास ज्‍यादा विधायकों का समर्थन है। इसलिए पार्टी नवजोत सिंह सिद्धू को नाराज नहीं करना चाहती।
  3. कई चुनाव सर्वे में यह दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी में पंजाब में सरकार बना रही है और 2022 का विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी हार जाएंगी। यह एक प्रमुख कारण हो सकता है जिसके चलते लोगों की नराजगी दूर करने के लिए कांग्रेस दूसरा चेहरा लाना चाहती हो।
  4. 3 कृषि कानूनों के विरोध में जो किसानों का प्रर्दशन चल रहा है उसमें पंजाब में भाजपा के साथ किसान संगठन कांग्रेस पार्टी का भी विरोध कर रहे हैं और किसानों ने कई बार कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी नाराजगी जताई है तो वहीं दूसरी ओर नवजोत सिंह सिद्धू ने किसानों की बात की है इसी के चलते 2022 के विधानसभा चुनाव में किसानों का समर्थन पाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाया।
  5. पिछले 2-3 साल से पंजाब के मुख्‍यमंत्री के रूप में कैप्टन अमरिंदर सिंह की कार्यप्रणाली से पंजाब कांग्रेस के कई विधायक और पार्टी का अलाकमान खुश नहीं थे। अभी कुछ दिन पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग स्मारक स्थल का पुनर्निर्माण किये जाने के बाद केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि यह शहीदों का अपमान है लेकिन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार का बचाव किया था।  

यह भी पढ़ें:

APN Live Updates : Captain Amarinder Singh का इस्तीफा तय?, 4.30 के बाद मीडिया से करेंगे संवाद

खतरे में Punjab CM Amarinder Singh की कुर्सी?, विधायक दल की बैठक आज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।