होम लाइफस्टाइल Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका, Expert से जानिए

Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका, Expert से जानिए

Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका आम तौर पर महिलाओं को नहीं पता होता, बच्चे के जन्म के तुरंत बाद का समय नई माताओं के लिए मुश्किलों भरा हो सकता है। एक औरत के लिए यह एक बड़ा परिवर्तन है, क्योंकि प्रसव (Delivery) के कुछ घंटों के भीतर दूध निकालना होता है। कई बार दूध पर्याप्त नहीं हो पाता या बच्चा चूसने में असमर्थ होता है, फ्लैट निपल्स के कारण भी समस्या आती है।

रोजवॉक अस्पताल के स्तनपान विशेषज्ञ डॉ गुप्ता (Dr Gupta, Lactation Specialist at Rosewalk Hospital) का कहना है कि सबसे पहले डिलीवरी के लिए आप खुद को बधाई दें और स्वीकार करें कि यह एक अस्थायी स्थिति है। Expert आपको इस बारे में समझा सकते है। इसके लिए आप आरामदायक स्थिति में बैठें, पास में एक गिलास पानी रखें, दूध कम होने के बाद प्यास लगना स्वाभाविक है और ब्रेस्ट को गोलाकार तरीके से ‘सी’ बनाते हुए प्रेस करें। फिर तर्जनी और अंगूठे से निप्पल को पकड़ें और इसे आगे-पीछे करें।

डॉ गुप्ता के अनुसार निप्पल को बाहर निकालने के लिए फ्लैट निपल्स या सक्शन डिवाइस के लिए निप्पल शील्ड का उपयोग किया जा सकता है। मैनुअल और इलेक्ट्रिक दोनों तरह के ब्रेस्ट पंप एक अच्छा विकल्प हैं। हालांकि, उपयोग के बाद ऐसे सभी उपकरणों की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि दूध निकालते समय निप्पल में दर्द नहीं होना चाहिए।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा कहती हैं कि कुछ ऐसे आसान टिप्स हैं, जिसे अपनाकर नई मांएं दूध बढा सकती हैं।

* रोज 3-4 लीटर तरल पदार्थ लें, जीरा या अजवायन का पानी लें।
* रोजोना 100 ग्राम प्रोटीन लें
* भीगे हुए मेथी दाना लें
* जई और दलिया लें
* सुबह उठते ही आधा चम्मच शतावरी दूध के साथ लें।

हल्के कोरोना संक्रमितों में Heart Attack और घातक खून के थक्के जमने का अधिक खतरा : Report

BJP ने की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा, वरुण – मेनका बाहर, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को मिली जगह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।