मेहनत का काम करने वाले व्यक्ति को रोजाना एक ग्लास दूध पीना चाहिए इससे अच्छी नींद आती है और शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है। साथ ही हड्डियां मजबूत रहती हैं।

पर बहुत ही कम लोगों को पता होगा की गर्म और ठंडा दूध पीने से अलग-अलग फायदे होते हैं।

अधिकतर लोग रात में सोते समय दूध पीते हैं इसमें कुछ लोग ठंडा दूध पीते हैं तो कुछ लोग गर्म। दूध कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम से भरपूर होता है। पर अगर आप को रोजाना दूध पीने की आदत है तो, ये जानकारी आप को जरुर होनी चाहिए।

  • अच्छी नींद चाहिए तो पीए गर्म दूध

रात में चैन से सोना है तो आप को गर्म दूध पीना चाहिए। क्योंकि दूध एसिड नींद रासायनों, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादान करता है जिससे आपका दिमाग शांत रहता है और नींद अच्छी होती है।

  • सही पाचन के लिए पीए गर्म दूध

यदि आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप को सोने से पहले गर्म दूध जरुर पीना चाहिए। क्योंकि ठंडा दूध पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

  • एसिडिटी से निजात दिलाता है ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन से निजात दिलाता है। खाने के बाद आधा ग्लास दूध का सेवन करें इससे पेट में बनने वाला एसिड खत्म हो सकता है।

  • ठंडा दूध शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

सुबह का समय ठंडा दूध पीने के लिए सही समय होता है। लेकिन आप को फ्लू और कोल्ड है तो ठंडा दूध पीने से बचें। ठंडा दूध पाचन प्रक्रिया को खराब कर देता है जिससे निंद में दिक्कत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here