होम लाइफस्टाइल Lifestyle: रात में बाल या नाखून क्यों नहीं काटा जाता हैं, जानें...

Lifestyle: रात में बाल या नाखून क्यों नहीं काटा जाता हैं, जानें इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

Lifestyle: हमारे भारत में आज भी संकृति को माना जाता हैं इसके कई सारे उदाहरण है। जैसे कि सूर्यास्त के बाद बाल या नाखून नहीं काटना चाह‍िए, शाम के समय सोना नही चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ होता है। और आज भी इन सभी बातों का लोग पालन करते हैं। तो आइए आज हम आपकों बताते है कि क्या सच में रात को बाल या नाखून काटना अशुभ माना जाता हैं या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण हैं।

पहला कारण

वैज्ञानिकों का कहना है कि रात के में बाल काटने से बाल उड़कर हमारे खानें में आ सकते हैं इसके अलावा अगर आप रात में बाल काटते हैं तो बालों की वजह से गंदगी फैल सकती हैं। जिससे कई सारी बिमारी पैदा हो सकती हैं। क्योंकि बालों में कई सारे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। वहीं नाखून केराटिन के बने होते है और रात के समय नाखून काफी टाइट होते है जिसकी वजह काटने पर घाव हो जाता है। इसलिए रात के समय नाखून नहीं काटना चाहिए। बस इन्हीं कारणों की वजह से रात के समय बाल या नाखून काटने को अशुभ माना जाता हैं।

दूसरा कारण


दूसरी वजह यह है कि पुराने जमाने में रात में लाइट नही हुआ करती थी और अंधेरे में बाल या फिर नाखून काटना एक चुनौती वाला काम होता था। इसके अलावा बाल नाखून काटने वाले समान जैसे कैची से कटने या चोट लगने की समस्या भी बनी रहती थी। इसलिए लोग रात में बाल और नाखून कटवाने को रोकने के लिए एक प्रथा शुरु कर दी की रात में बाल और नाखून काटना अशुभ होता हैं और आज भी लोग इसी अंधविश्वास को अपनाए हुए हैं।

कब कटवाना चाहिए नाखून या बाल


अगर आप को बाल कटवाना हो तो आप कोशिश करें की घर में बाल न काटें। हो सके तो क‍िसी सलून या पार्लर में जाकर ही बाल कटवाएं और अगर आप घर में बाल काट रहे हैं तो घर में रोशनी का पूरा ध्‍यान रखें। वहीं नाखून को नहाने के बाद काटना सबसे अच्छा माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें: Healthy Lifestyle: फटे होंठ से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से पाएं झट से छुटकारा

Wedding Season Styling: हल्दी, मेहंदी, संगीत के लिए यहां पर देखें Earrings के शानदार डिजाइन, बजट में है फिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Odisha News: केंद्रीय मंत्री Bishweswar Tudu के खिलाफ FIR दर्ज, अधिकारियों ने लगाया मारपीट का आरोप

Odisha News: केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडू (Bishweswar Tudu) पर शुक्रवार को ओडिशा के मयूरभंज जिले में दो सरकारी अधिकारियों की पिटाई करने का आरोप लगा है।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने की कई जिलों के DM से बातचीत, सरकारी योजनाओं की स्थिति का लिया फीडबैक

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न ज़िलों के DM से बातचीत की है। उन्‍होंने अधिकारियों से उनके ज़िलों...

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में लगेगी 1214 खिलाड़ियों की बोली, 49 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रखा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 896 भारतीय खिलाड़ी और 318 खिलाड़ी शामिल हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श उन 49 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

Priyanka Chopra-Nick से लेकर शिल्पा शेट्टी तक, इन सेलिब्रेटी ने सरोगेसी के जरिए बच्चों को दिया जन्म

आज के समय में बॅालीवुड में सरोगेसी का चलन चल रहा हैं अभी हाल ही में Priyanka Chopra और निक जोनस (Nick Jonas) ने बताया है कि वे एक बच्चे के माता पिता बन गए हैं