होम देश 12 नवंबर: हिन्दुत्व को लेकर बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने, राहुल के बयान पर...

12 नवंबर: हिन्दुत्व को लेकर बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने, राहुल के बयान पर भड़की BJP, पढ़ें दिन भर की तमाम बड़ी खबरें

APN Live Updates: हिन्दुत्व को लेकर बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने है। Rahul Gandhi ने कहा है कि हिन्दू धर्म और हिन्दुत्व में फर्क है। उन्होंने कहा कि बीजेपी (BJP) हिन्दुत्व की बात करती है। हम कहते हैं कि हिन्दू धर्म और हिन्दुत्व में फर्क है क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम एक ही होता। उनके बयान पर संबित पात्रा ने कहा है कि राहुल गांधी ने हिंदू धर्म का अपमान किया है।

Government Bond: अब भारत के लोग भी लगा पाएंगे Bond Market में सीधा पैसा

indian rupees

Government Bond: अब भारत के लोग भी Bond market में भी पैसा लगा पाएंगे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम की शुरुआत की। इस योजना के तहत छोटे निवेशक आसानी से RBI के पास अपना सरकारी प्रतिभूति खाता ऑनलाइन नि:शुल्‍क खोल सकेंगे और उसका रख-रखाव कर सकेंगे। RBI ने अपने एक बयान में कहा है कि आरबीआई रिटेल डायरेक्‍ट योजना से अब छोटे निवेशकों के लिए डिजिटल मंच पर सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदना और बेचना आसान होगा। यहां पढ़ें पूरी खबर

Asaduddin Owaisi ने अपने अंदाज में ‘भक्तों’ पर कसा तंज, कहा- जहां हरा देखते हैं वहां लाल हो जाते हैं

Owaisi

AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि देश में मुसलमानों के प्रति नफरत इतनी बढ़ गयी है कि जहां भी भक्तों को हरा रंग दिखता है वे लाल हो जाते हैं। एक जनसभा को संबोधित करते हुए हैदाराबाद के सांसद ने कहा, ‘सीएम योगी के गोरखपुर में एक मुसलमान के घर पर हरा झंडा लगा हुआ था। वहां भीड़ ने हमला बोल दिया और कहा कि पाकिस्तान का झंडा लगा रखा है। हरा झंडा मतलब पाकिस्तान का झंडा नहीं होता लेकिन देश में मुसलमानों के प्रति नफरत इतनी फैला दी गयी है कि हरा दिखते ही भक्त लाल हो जाते हैं।’ पढ़ें पूरी खबर

अनिल देशमुख 15 नवंबर तक ED की हिरासत में

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 15 नवंबर तक प्रवर्तन निदेशालय(ED) की हिरासत में भेजा गया है। Ed के वकील ASG अनिल सिंह ने कोर्ट से कहा की वसूली मामले में सचिन वाजे की भूमिका रही है। हालांकि, संबंधित अदालत ने सचिन वाजे की हिरासत के हमारे आवेदन को खारिज कर दिया है।

महंत नरेंद्र गिरी मौत मामले में फैसला सुरक्षित

Narendra Giri
नरेंद्र गिरि प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बाघम्बरी गद्दी के महंत थे।

आरोपी आनंद गिरी के वॉइस सैंपल की मांग वाली सीबीआई की अर्जी पर शुक्रवार को अदालत में सुनवाई हुई। सीबीआई और आनंद गिरी के वकीलों की तरफ से सीजेएम कोर्ट मे की गई बहस, दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने अर्जी पर फैसला सुरक्षित रखा है।, देर शाम तक कोर्ट सीबीआई की अर्जी पर आदेश पारित करेगी, सीबीआई ने आनंद गिरी के वॉइस सैंपल के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी है।

New Zealand के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए Ajinkya Rahane के नेतृत्व Team India का एलान

ajinkya rahane

New Zealand के खिलाफ खेले जाने दो टेस्ट मैचों के सीरीज के लिए Indian Team का एलान कर दिया गया है। भारतीय चयन समिति ने टेस्ट मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। पहले मैच के लिए के Ajinkya Rahane को कप्तान बनाया गया है। वहीं दूसरे मैच में टीम का कमान कोहली संभालेंगे। पहले मैच में कोहली को शामिल नहीं किया गया है। उनकी जगह पर अजिंक्य रहाणे मैच में कप्तानी करेंगे और चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान होंगे।

इस सीरीज में कई खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। उन्हें आराम दिया गया है। रोहित और पंत दोनों ही टी20 सीरीज का हिस्सा हैं और शायद यही वजह है कि उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए रेस्ट दिया गया है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और शमी को भी रेस्ट दिया गया है।

बिहार के पूर्व सीएम Jitan Ram Manjhi ने Kangana Ranaut से पद्मश्री वापस लेने की मांग की

बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से अनुरोध किया कि देश की ‘स्वतंत्रता’ पर विवादास्पद टिप्पणी करने वाली अभिनेत्री कंगना रनौत से पद्मश्री का पुरस्कार वापस लिया जाना चाहिए। मांझी ने इस संदर्भ में मांग करते हुए कहा कि राष्ट्रपति को कंगना रनौत का पद्मश्री पुरस्कार वापस ले लेना चाहिए। दरअसल यह विवाद उस समय उठा जब एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कंगना ने कहा, “भीख मांगने से मिली आजादी असली आजादी नहीं है। हमने 2014 में असली आजादी हासिल की है।” इस मामले में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के अलावा भाजपा नेता वरुण गांधी ने भी कंगना के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

चीन: राष्ट्रपति शी जिनपिंग माओ बनने की राह पर, बच्चे कोर्स की किताबों में पढ़ेंगे जीवनी

china xi jinping

राष्ट्रपति शी जिनपिंग अब चीन के इतिहास में लगभग-लगभग माओ के समकक्ष खड़े दिखाई देंगे। चीन की सरकार ने फैसला लिया है कि जिनपिंग की कहानी अब चीन के बच्चे कोर्स की किताबों में पढ़ेंगे। जिनपिंग, माओ के बाद पार्टी के इकलौते ऐसे लीडर होंगे जिनकी जीवनी बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई जाएगी। वहीं दूसरी ओर Communist Party of China के चार दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में तीसरा संकल्प पत्र भी पेश किया गया। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय अधिवेशन में शी चीन के सबसे शक्तिशाली लीडर होकर उभरे हैं। चीन में सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने अपने कोर लीडर शी जिनपिंग को राष्ट्रपति का तीसरा कार्यकाल सौंपने पर मुहर लगा दी है। शी जिनपिंग अब अपने पूरे तानाशाही रवैये में आते हुए दिखाई दे रहे हैं।

कोरोना: डेल्टा वायरस महामारी को दोबारा से फैला सकता है

Covid-19

दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल ने कोरोना के डेल्टा स्वरूप के बारे में बात करते हुए बताया कि कोरोना का डेल्टा वायरस महामारी को दोबारा से फैलाने की पूरी क्षमता रखता है औऱ भारत में आयी दूसरी लहर इसी का भयंकर परिणाम थी।

दोबारा से संक्रमित करने वाला डेल्टा वायरस या फिर इससे जुड़े अन्य म्यूटेशन अब देश के वैज्ञानिकों के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश में 1,15,101 सैंपल की जीनोम सीक्वेसिंग करने में कामयाबी मिल चुकी है। इनमें से 45,394 (69 फीसदी) में गंभीर श्रेणी के म्यूटेशन मिले हैं। इनमें से 41 हजार नमूनों में डेल्टा और डेल्टा प्लस जैसे आक्रामक म्यूटेशन दिखाई दिए हैं। वहीं 28,820 में डेल्टा, 5,450 में डेल्टा प्लस और 6,611 में एवाई श्रेणी के म्यूटेशन मिले हैं।

पंजाब सरकार: BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाना राज्य पुलिस का अपमान

Indian BSF forced retreat by giving an answer to Pakistan under 'Operation Arjun'.

पंजाब सरकार ने विधानसभा ने राज्य में बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने की निंदा की है और इस संबंध में केंद्र की अधिसूचना के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव में केंद्र के इस फैसले को राज्य पुलिस का ‘अपमान’ बताया गया है और इसे तुरंत वापस लेने की मांग की गई है। राज्य विधानसभा में भाजपा के केवल दो सदस्यों की अनुपस्थिति में सर्वसम्मति से केंद्र के आदेश को ‘खारिज’ करने का प्रस्ताव आम सहमति से पारित किया गया। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले महीने सीमा सुरक्षा बल को पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से मौजूदा 15 किलोमीटर से बढ़ाते हुए 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी करने के लिए अधिकृत करने के वास्ते बीएसएफ अधिनियम में संशोधन किया था।

IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा, पेगासस मामले में की जांच में सरकार पूरा सहयोग करेगी

Ashwini Vaishnav
Ashwini Vaishnav

मोदी सरकार में केंद्रीय सूचना-प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पेगासस जासूसी के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति के साथ केंद्र सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार इस समिति को अपनी जांच पूरी करने के लिए मानव संसाधन, प्रयोगशाला सुविधाएं और सूचना सहित सभी तरह की मदद मुहैया कराएगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया नियमों संबंधी सवाल पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जहां सोशल मीडिया मंचों ने लोगों को स्वतंत्र रूप से खुद को व्यक्त करने का मौका दिया है, वहीं तकनीक के दुरुपयोग ने यह सोचने पर मजबूर किया है कि विनियमन कहां होना चाहिए?

इसे भी पढ़ें: Salman Khurshid के हिंदुत्व की जिहादी इस्लाम से तुलना करने पर बोले Ghulam Nabi Azad- ये सरासर…

Facebook ने माना हिंसा और नफरत फैलाने में मदद करता है उसका प्लेटफॉर्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का किया अनावरण

APN News Live Updates: New Zealand की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने कोरोना नियमों के तहत अपनी शादी को रद्द कर दिया है।

Bollywood News Updates: विक्की कौशल-सारा ने इंदौर में शूटिंग की पूरी, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: Vicky Kaushal ने शादी के बाद शूट पर वापसी कर ली है। हाल ही में विक्की को सारा अली खान (Sara Ali Khan) के साथ इंदौर में शूटिंग करने गए थे

Cricket News Updates: कोहली और धवन ने संभाली India की पारी, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: India और South Africa के बीच आज 23 जनवरी को वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा हैं। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक के शतक से सभी विकेट खोकर 287 रन बनाए। भारत के तरफ से बुमराह ने 2, प्रसिद्ध कृष्णा ने 3, दीपक चाहर ने 2, और चहल ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका जल्दी ही लग गया। उसके बाद विराट कोहली और धवन ने पारी को संभाला। खबर अपडेट करने तक 18 ओवर में 1 विकेट खोकर 89 रन बनाए। धवन 50 और कोहली 27 रन बनाकर खेल रहे है।

IAS Cadre Rules को लेकर ममता बनर्जी के बाद MK Stalin और Pinarayi Vijayan ने भी जताया विरोध, लिखा पीएम को पत्र

IAS Cadre Rules को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। ममता बनर्जी के बाद MK Stalin और Pinarayi Vijayan ने भी इस मुद्दे पर विरोध जताया है।