होम ज़रा हटके संस्कृति Lohri 2022: जानें लोहड़ी 2022 का मुहूर्त और इस त्योहार का महत्व

Lohri 2022: जानें लोहड़ी 2022 का मुहूर्त और इस त्योहार का महत्व

Lohri 2022: लोहड़ी एक भारतीय त्योहार है जो मुख्यतः पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत में बड़े ही उत्साह से मनाया जाता हैं। लोहड़ी हर साल 13 या 14 जनवरी को मनाया जाता है। इन राज्यों के लोग इस अवसर को जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं, क्योंकि यह त्योहार फसल के बुआई के मौसम के अंत और खेती के मौसम के आगमन का प्रतीक होता है। इसे Harvest Festival के नाम से भी जाना जाता है।

Lohri 2022: तिथि और समय

इस साल लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी को मनाया जा रहा है। पंचांग के अनुसार लोहड़ी का समय 13 जनवरी को दोपहर 02:43 बजे है। 14 जनवरी 2022 को मकर संक्रांति भी मनाई जाएगी।
images?q=tbn:ANd9GcQYIsDsW7XcOzXduLv7pE7khZyiwwHQVS255w&usqp=CAU

Lohri: महत्व और रिवाज

Lohri 2022: लोहड़ी के विशेष अवसर पर लोग अलाव जलाते हैं और उसके चारों ओर घुमकर जश्न मनाते हैं। इस अवसर पर सूर्य (सूर्य देव) की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अलाव की लपटें लोगों की प्रार्थनाओं को सूर्य भगवान तक पहुंचाती है और इसके बाद सूर्य देवता पृथ्वी को एक अच्छी फसल का आशीर्वाद देते है। साथ ही, ठंड और कठोर सर्दियों के दिनों को भी खत्म करके सुहाना मौसम करेंगे।

कैसे मनाया जाता है Lohri का त्योहार

यह अवसर होने वाले माता-पिता और नव-विवाहित जोड़ों के लिए काफी शुभ माना जाता है। अलाव जलाने के बाद लोग अपने पारंपरिक लोक गीतों को गाते और नृत्य करते हैं इसके साथ ही सूर्य की पूजा करते हैं।

images?q=tbn:ANd9GcSK2TsKJNl0efc8VqoHKD28zI39EBL dpr4OA&usqp=CAU

जानिए क्या है लोहड़ी की कहानी

Lohri 2022: लोहड़ी के त्योहार पर खास तौर पर दुल्ला भट्टी की कहानी सुनी जाती है। दुल्ला भट्टी मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल के वक्त पर पंजाब में रहता था। मध्य पूर्व के गुलाम बाजार में लड़कियों को जबरन बेचने के लिए ले जाते थे। तो उस समय उन लड़कियों को बचाने के लिए दुल्ला भट्टी को आज भी पंजाब में एक नायक के रूप में याद किया जाता है। दुल्ला भट्टी ने उन लड़कियों में से दो लड़कियों सुंदरी और मुंदरी को बचाया था। और बाद में यही दोनों लड़कियां सुंदरी और मुंदरी बाद में पंजाब की लोककथाओं का हिस्सा बन गईं थीं।

images?q=tbn:ANd9GcR1fOB NrlXrXH DyvHyWFNKY2jFbYeyjMIUg&usqp=CAU

यह भी पढ़ें:

Makar Sankranti 2022: कब है मकर संक्रांति? यहां जानें सब कुछ

Makar Sankranti 2022: कब है मकर संक्रांति? यहां जानें सब कुछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bahujan Samaj Party ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी

Bahujan Samaj Party प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के 51 उम्मीदवार की सूची जारी की।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के नीलामी लिस्ट से बाहर हुए Chris Gayle, गेल सहित अब इन खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखेगा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी से पहले आईपीएल की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जिन्हें आप इस बार खेलते नहीं देखेंगे।

What is Surrogacy: भारत में Surrogacy को लेकर क्या है कानूनी प्रक्रिया? कितना आता है खर्च?

What is Surrogacy: भारत में इन दिनों Surrogacy की चर्चा खूब हो रही है। बॉलीवुड के कई सितारे अभी हाल ही में सरोगेसी की मदद से माता- पिता बने हैं।

PESB GAIL Recruitment 2022: गेल में निकली भर्ती, 31 मार्च तक करें अप्लाई

PESB Gail Recruitment 2022: Gail में भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है।