होम Legal News Prayagraj में मां दुर्गा का विसर्जन आर्टिफिशियल तालाब में होगा, कोर्ट ने...

Prayagraj में मां दुर्गा का विसर्जन आर्टिफिशियल तालाब में होगा, कोर्ट ने दिया आदेश

Prayagraj दशहरा दुर्गा पूजा पंडालों में स्थापित मूर्तियों का विसर्जन संगम क्षेत्र गंगा किनारे राम घाट के समीप काली सड़क के बने कृत्रिम तालाब में किया जायेगा। Allahabad High Court ने जिला प्रशासन से मूर्ति विसर्जन के संबंध में डॅा. पी के राय की 2015 में दाखिल याचिका पर 5 अक्टूबर 15 को पारित आदेश का पालन करने का निर्देश दिया है।

यह आदेश कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एम एन भंडारी (M N Bhandari) तथा न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल (Piyush Agarwal) की खंडपीठ ने बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव पी के राय व सामाजिक कार्यकर्ता योगेन्द्र पाण्डेय की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है।

अधिवक्ता विजय चंद्र श्रीवास्तव व सुनीता शर्मा की बहस

याचिका में मूर्ति विसर्जन की व्यवस्था को लेकर पारित हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता राय ने 2015 में मूर्ति विसर्जन को लेकर याचिका दायर की थी। सरकार की तरफ से हलफनामा दाखिल कर आश्वासन दिया गया था कि मूर्ति विसर्जन की समुचित व्यवस्था की जायेगी।
जिसके तहत राम घाट पर गंगा किनारे 130 मी लंबा 40 मी चौड़ा व 7 फीट गहरा तालाब खोदा गया था। पहुंच मार्ग ,लाइट व्यवस्था, गंगा जल भरा तालाब व विसर्जन के प्लेटफार्म आदि इंतजाम किए गए थे। कोर्ट ने जिलाधिकारी को अपने विवेक से व्यवस्था करने का निर्देश दिया था।


याचिकाकर्ता का कहना है कि यह व्यवस्था 2014 में भी लागू की गई थी। जिसे कोर्ट के आदेश पर 2018 तक चलाया गया। 2019 व 2020 में अंदावां के तालाब में मूर्ति विसर्जन की व्यवस्था की गई थी। इस वर्ष फिर से गंगा किनारे कृत्रिम तालाब बनाकर मूर्ति विसर्जन के पुराने आदेश पर अमल करने का निर्देश दिया गया है। कोर्ट के इस आदेश से बारवारियों ने खुशी जाहिर की है। इलाहाबाद दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष एन के चटर्जी व संरक्षक एस सी मिश्र, बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॅा. पी के राय ने अधिवक्ता द्वय का प्रकरण पर कोर्ट आदेश प्राप्त करने के लिए आभार प्रकट किया है।

यह भी पढ़ें : Allahabad High Court ने उत्तर प्रदेश बार काउंसिल से पूछा, ‘फर्जी वकीलों को पकड़ने के लिए क्‍या कदम उठाए’

Chandra Shekhar Azad Park में अवैध निर्माण हटाने की सरकार की रिपोर्ट असंतोषजनक : Allahabad High Court

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Cricket News Updates: कब से होगी IPL 2022 की शुरुआत, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: IPL 2022 का आयोजन भारत में ही होगा। आईपीएल का 15वां सीजन 27 मार्च से शुरू करने का योजना बनाई जा रही है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, "कुछ टीम मालिक इसे 27 मार्च को शुरू करने के पक्ष में है, लेकिन भारत को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय (टी20) मैच 18 मार्च को लखनऊ में खेलना है और फिर आपको लोढ़ा नियम के अनुसार 14 दिनों के अंतराल की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि लीग की शुरुआत दो अप्रैल से हो सकती है।" 

IND vs SA: South Africa की टीम पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, दूसरे वनडे मैच में खिलाड़ियों को मिली सजा

India और South Africa के बीच पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को हराकर मुकाबले के साथ-साथ सीरीज भी अपने नाम कर लिया। इस मैच में मेजबान टीम को आईसीसी ने बड़ा झटका दे दिया। आईसीसी ने साउथ अफ्रीका पर जुर्माना ठोक दिया है। स्लो ओवर रेट के कारण साउथ अफ्रीका की टीम पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। तय समय के अंदर टीम के गेंदबाज निर्धारित 50 ओवर नहीं फेंक पाए थे। ऐसे में खिलाड़ियों पर 20-20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

APN News Live Updates: Election Commission ने 5 राज्यों में चुनावी रैली, रोड शो और जुलूस पर पाबंदी को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया,...

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में पार्टी कार्यालय से चुनावी अभियान रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Bollywood News Updates: ‘गहराइयां’ में दीपिका पादुकोण के किसिंग सीन ने बटोरी सुर्खियां, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॅालीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) इन दिनों अपनी फिल्म गहराइयां (Gehraiyaan) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं