Independence Day के मौके पर लॉन्च हो रहा Made in India इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार

0
142
15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।15 अगस्त 1947 को भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के प्रावधान, जिसने भारतीय संविधान सभा को विधायी संप्रभुता हस्तांतरित की थी इसी के मौके पर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह 15 अगस्त इस बार बेहद खास होने वाला है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस मौके का फायदा कुछ कंपनियां उठाने वाली है और भारत में आपको 15 अगस्त को कई बड़े लॉन्च देखने को मिलेंगे। इनमें से सबसे ज्यादा इंतजार Ola Scooter का लोग कर रहे है। जिसके लॉन्च की खबर हाल ही में सामने आई है।
Ola अपने पहले और इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) को देश में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को मार्केट में लाने वाला है। इसके अलावा, इसी दिन बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप सिंपल एनर्जी  भी मार्केट में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रहा है। वहीं, भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के अखाड़े में एक और पहलवान एंट्री लेने वाला है, लेकिन यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर नहीं है। दरअसल महिंद्रा भी अपनी बहुप्रतिक्षित SUV XUV700 को मार्केट में रहा है। यह नॉन-इलेक्ट्रिक कार है, जिसे स्वतंत्रता दिवस  को ही लॉन्च किया जाएगा।तो चलिए आपको बताते है लॉच होने वाले इलेक्ट्रिक स्कूर और नॉन-इलेक्ट्रिक कार के बारे में बात करते हैँ। 

Ola Electric Scooter
Ola का स्कूटर जल्द मार्केट में आ रहा है। इस स्कूटर ने भारतीयों का इंतजार खत्म करने वाला है। कंपनी ने अभी इसके मुख्य स्पेसिफिकेशन्स से पर्दा उठाए बिना, स्कूटर को 499 रुपये में बुकिंग शुरू कर दिया था और देखते ही देखते इस स्कूटर को हजारों लोगों ने बुक कर लिया। ओला स्कूटर (Ola Scooter) को भारत में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लॉच किया जाएगा। कंपनी ने कुछ टीज़र्स के जरिए यह साफ कर दिया है कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने सेगमेंट में सबसे बड़े स्टोरेज स्पेस के साथ आएगा और इसमें ऐप-आधारित कीलेस एक्सेस भी मिलेगा। इसके अलावा, स्कूटर सेगमेंट-लीडिंग रेंज से लैस होगा। मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में लगभग 150 किलोमीटर तक जा सकती है।

Simple Energy Electric Scooter Mark2  
इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात चल रही है, तो आपको ता दें कि Simple Energy  का भी इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark2  बाजार में आ रहा है।यह भी 15 अगस्त को लॉच हो रहा है। यह भी मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी ने दावा किया है कि इस स्कूटर में 4.8 kW क्षमता का बैटरी लगाया गया है। हालांकि इसकी रेंज की फिलहाल सही जानकारी नही मिला है। मगर खबरों के अनुसार स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक जा सकता है। यदि ऐसा सच है, तो यह निश्चित तौर पर भारत में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर को कड़ी टक्कर देगा।

यह स्कूटर पावर के मामले में जबरदस्त है। Mark2 Electric Scooter के लिए कंपनी का दावा है कि यह 3.6 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह 40 मिनट में 80% और 1.05 घंटे में फुल चार्ज होती है। फास्ट चार्जिंग के जरिए इसे 50 प्रतिशत चार्ज होने में मात्र 20 मिनट का समय लगेगा। 

Mahindra XUV 700
हम आपको बता दे कि महिंद्रा कंपनी भी इस शुभ मौके पर अपनी नई गाड़ी लॉच कर रही है। महिंद्रा की XUV 700 कार लॉन्च होने वाली है। कंपनी इस कार के साथ अपना नया लोगो भी पेश करने वाली है। कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में लाया गया है। कार को अपने सेगमेंट में काफी दमदार बताया जा रहा है। फिलहाल इसके सभी स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी सामने नहीं आई है। कंपनी का कहना है कि इसमें क्लॉस लीडिंग फीचर्स मिलेंगे। कार स्मार्ट डोर हैंडल के साथ आएगी। इसके अलावा, इसमें पैनोरमिक सनरूफ और ऑटोमेटिक बूस्टर हेडलैंप भी मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- जम्मू में भी पुलवामा जैसी घटना की तरह रची जा रही थी साजिश, जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकी गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here