होम देश Mahant Narendra Giri : 'गुरु' की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत के मामले...

Mahant Narendra Giri : ‘गुरु’ की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत के मामले में ‘चेला’ गिरफ्तार, CBI जांच की मांग, मठ में ही बनेगी समाधि

Mahant Narendra Giri : श्री मठ बाघम्‍बरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में उनके शिष्‍य Mahant Anand Giri को हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया है। एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्‍ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में उनके शिष्‍य आनंद गिरि से फिर पूछताछ की जाएगी। एडीजी ने कहा कि आद्या तिवारी और संदीप तिवारी से पूछताछ हो रही है। बरामद सुसाइड नोट की भी जांच की जा रही है।

इस बीच महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनन्द गिरि के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा जार्ज टाउन थाने में दर्ज हो गया है। लेटे हनुमानजी मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी पुलिस हिरासत में है। सुसाइड नोट में आनन्द गिरि, आद्या तिवारी, आद्या तिवारी के बेटे का नाम आत्महत्या के लिए उकसाने के रूप में ज़िक्र किया गया है। आनन्द गिरी और आद्या तिवारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। महंत नरेंद्र गिरि के सरकारी गनर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। प्रयागराज पुलिस गनर अजय सिंह से पूछताछ करेगी। महंत नरेंद्र गिरि का बेहद करीबी था गनर अजय सिंह।

सीएम योगी ने महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के दर्शन किए

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री मठ बाघम्बरी गद्दी में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन किया। दर्शन करने के बाद उन्होंने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि को 22 सितंबर को समाधी दी जाएगी। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि ने अखाड़ों की महान परंपरा को बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभायी थी। उन्होंने अखाड़ों में आपसी संवाद, उनकी समस्याओं का निदान और आपसी संबंध के लिए बहुत परिश्रम किया था।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर आज लोगों के दर्शन के लिए रखा गया है। हिन्दू धर्म के अनुसार पंचक होने के कारण बुधवार को पांच सदस्यीय डाक्टरों की टीम पोस्टमार्टम करेगी और उसके उपरांत उन्हें भू-समाधी दी जायेगी। आपको बता दें कि महंत नरेंद्र गिरी और सीएम योगी के बीच काफी अच्छे संबंध थें। अक्सर सीएम आवास में विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए महंत नरेंद्र गिरि जाया करते थें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि जी ने संत समाज की काफी सेवा की है। कुंभ 2019 को सफल बनाने में उनका काफी अहम योगदान था। इसे सफल बनाने में उन्‍होंने हर प्रकार का सहयोग दिया था। सीएम योगी ने कहा कि इस घटना से हम सब व्यथित हैं।

दोषियों को जरूर सजा मिलेगी

महंथ नरेंद्र गिरि की 20 सितंबर को बाघम्‍बरी मठ में संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। उनका शव फांसी के फंदे से लटका मिला था। सीएम योगी ने लोगों को अनावश्यक बयानबाज़ी से बचने की सलाह देते हुए कहा कि जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। जो दोषी होगा उसके खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए किसी भी प्रकार की बयानबाज़ी से बचें। सीएम योगी ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के मामले में बहुत से साक्ष्य इकट्ठे किए गए हैं। पुलिस की एक टीम, प्रयागराज के एडीजी जोन, आईजी रेंज और डीआईजी प्रयागराज, मंडलायुक्त प्रयागराज सभी अधिकारी एकसाथ मिलकर इस काम को आगे बढ़ा रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि एक-एक घटना का पर्दाफाश होगा और दोषी को अवश्य सजा मिलेगी।

उत्‍तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत पर कहा कि यह कोई ना कोई बड़ी साजिश है। जो भी दोषी हैं उन्हें कोई बचा नहीं पाएगा। पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच कराएंगे।

गुरु की संदिग्‍ध मौत, हिरासत में चेला

इस बीच महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के मामले में उनके शिष्‍य महंत आनंद गिरि को हरिद्वार में गिरफ्तार किया गया है। एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्‍ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में उनके शिष्‍य आनंद गिरि से पूछताछ की जाएगी। एडीजी ने कहा कि आद्या तिवारी और संदीप तिवारी से पूछताछ हो रही है। बरामद सुसाइड नोट की भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Narendra Giri Death: सुसाइड नोट में शिष्य Anand Giri को बताया जिम्मेदार, 4 मिनट पहले बनाया था वीडियो

महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनन्द गिरि के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा जार्जटाउन थाने में दर्ज हो गया है। लेटे हनुमानजी मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी पुलिस हिरासत में है। सुसाइड नोट में आनन्द गिरि, आद्या तिवारी, आद्या तिवारी के बेटे का नाम आत्महत्या के लिए उकसाने के रूप में ज़िक्र किया गया है। आनन्द गिरी और आद्या तिवारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। महंत नरेंद्र गिरि के सरकारी गनर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। प्रयागराज पुलिस गनर अजय सिंह से पूछताछ करेगी। महंत नरेंद्र गिरि का बेहद करीबी था गनर अजय सिंह।

यह भी पढ़ें : Narendra Giri Death Update: ऐसा क्या लिखा है FIR में जिसके बाद आनंद गिरि‍ को बनाया गया नामजद आरोपी

वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली थी, गनर अजय सिंह से भी पूछताछ

महंत नरेंद्र गिरि के मौत मामले में पुलिस ने आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया। इन लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है। इनमें कई राजनीतिक दलों के लोग भी शामिल हैं। महंत नरेंद्र गिरि के गनर से भी पुलिस करेगी पूछताछ। 20 सितंबर की रात में भी गनर अजय सिंह से पुलिस ने पूछताछ की थी। आपको बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि को वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली थी।

सीबीआई जांच के लिए याचिका दाखिल

इस बीच महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक पत्र याचिका दाखिल कर पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि इस मामले में यह भी बात निकल कर सामने आ रही है कि कुछ उच्च पुलिस अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं, ऐसे में पूरे मामले की निष्पक्ष जांच संभव नहीं है। इससे पहले प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने अंतिम दर्शन के बाद कहा था कि मौत के कारणों की उच्च स्तरीय जांच कराई जा रही है और जरूरत पड़ी तो सीबीआई जांच भी कराई जाएगी।

सुसाइड नोट में किया है जिक्र, कहां बने समाधि

अपने सुसाइड नोट में महंत नरेंद्र गिरि ने अपनी समाधि स्थल का भी जिक्र किया है। महंत नरेंद्र गिरि संत परंपरा में थे लिहाजा उन्होंने बाघम्बरी मठ में ही अपना समाधि स्थल बनाने की इच्छा जताई थी। उन्होंने लिखा था कि मठ के अंदर पहले से उनके पहले के मठाधीश महंत बलदेव गिरि का समाधि स्थल है। वहां एक नींबू का पेड़ है जहां उन्हें समाधि दी जाये।

यह भी पढ़ें :

APN Live Updates : महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन के लिए CM योगी के साथ स्वतंत्र देव सिंह भी पहुंचेंगे प्रयागराज, PM Modi…

Narendra Giri Death Update: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालत में मौत, शिष्य आनंद गिरि के साथ कुछ दिनों से चल रहा था विवाद

महंत Narendra Giri की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत पर Mayawati ने उचित कार्रवाई की मांग की

Narendra Giri Death Update: आधा दर्जन से ज्यादा लोग हिरासत में, पुलिस कर रही पूछताछ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

Omicron Variant पर सख्त हुई योगी सरकार, लखनऊ में 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में 24 नवंबर को मिले कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट से दुनिया दहशत में है। यह वायरस भारत में अब तक 23 लोगों को अपना शिकार बन चुका है। वहीं दुनिया भर में 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। सरकार ने राजधानी लखनऊ में धारा 144 लगा दी है। वहीं घर से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वरना पहले की तरह फाइन भरना पड़ेगा। रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, स्टेडियम 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं। साथ ही बंद जगहों पर होने वाले आयोजनों मे 100 अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव  से लागू हुआ है।