देश में कोरोना की दूसरी लहर है। राज्य-राज्य जनता परेशान है। महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली में कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है। कोरोना से मरने वालों को आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इस बीच महाराष्ट्र के बीड़ जिले से इंसानित को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। बीड़ में कोरोना के कारण दुनिया को अलविदा कह चुके 8 लोगों को नगर निगम ने एक ही चिता पर मुखाग्नि दे दी। वीडियो वायरल होने के बाद ग्रामीणों में गुस्सा है। मरने वालों में सभी की उम्र 60 साल से अधिक बताई जा रही है। वहीं इसमे एक महिला भी शामिल है।

महाराष्ट्र के बीड़ के अंबाजोगाई जिले में स्वामी रामानंद तीर्थ अस्पताल में सात और लोखंडी कोविड केयर सेंटर में एक को मिलाकर मंगलवार को कुल आठ रोगियों की मौत हो गई थी। नगर निगम प्रशासन जल्द से जल्द शवों का निपटारा करने के लिए लिए मांडवा रोड श्मशान भूमि में सभी आठ मृतकों की एक साथ चिता सजा दी और सामूहिक रूप से अग्नि दी गई।

बीड़ का अंबाजोगाई इस समय जिले में कोरोना का हॉटस्पाट बना हुआ है। शहर परिसर में मंगलवार को 161 नागरिक कोरोना संक्रमित मिले। बता दें कि, इस बाबत जब बीड़ नगर निगम से सावल किया गया तो उनके पास कोई जवाब नहीं था।

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र में कोरोना का केस बढ़ते ही जा रहा है। यहां पर 24 घंटे के भीतर 50 हजार से अधिक मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं मार्च तक अंबाजोगाई में सिर्फ एक हजार कोरोना संक्रमित ही मिले थे। लेकिन पिछले 4 दिन में 304 से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं। अंबाजोगाई कुछ दिन पहले कुछ कोरोना रोगियों के बाजार में खुले घूमते पकड़े जाने के बाद से चर्चा में बना हुआ है।

इससे पहले पुणे नगर निगम ने दिशा निर्देश जारी कर कहा था कि, नए नियम के अनुसार कोरोना से मरीज की मौत की स्थिति में घरवालों को ही शव की देखभाल करनी होगी। मृतक के परिजनों को किट पहनकर ही शव को बॉडी बैग में डालना होगा और फिर शव ढोने वाली गाड़ी में रखना होगा। इसके लिए वार्ड अधिकारियों की ओर से संबंधियों को बॉडी बैग और चार PPE किट दी जाएंगी।


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here