शारदीय नवरात्रि का आज दूसरा दिन है। मां दुर्गा के भक्त नौ दिन का व्रत भी रखते हैं। कुछ लोगों की मन्नत होती है तो वहीं कुछ लोग मन्नत मांगने के लिए व्रत रखते हैं। पर व्रत के समय खान-पान का खासा ख्याल रखना चाहिए। ये समय मुश्किलों से भरा हुआ है क्योंकि कोरोना का दौर चल रहा है। अगर गलती से भी इम्यून सिस्टम खराब हुआ तो आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि कोरोना के समय व्रत में क्या खाना जरूरी है जिससे इम्यून सिस्मटम स्ट्रांग रहे।

फ्रूट सैलेड

अगर आप इस बात से परेशान हैं कि किस फल से क्या फायदा होगा और इन सभी को कैसे खा सकते हैं तो सबसे आसान तरीका है कि आप फ्रूट सैलेड का सेवन करें इसमें, केला, अनार, सेब, संतरा का शामिल करें। इन फलों में सबसे अधिक विटामिन पाया जाता है।

नारियल पानी

नारियल पानी  हमारे सेहत के लिए रामबाण साबित होता है। ढेर सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स है। इसके साथ ही नारियल पानी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं। नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होने से वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल पानी में और भी कई फायदे होते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना कई न्यूट्रिशंस से भरपूर एक बैलेंस डायट है। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स जैसी चीजें शामिल हैं। अगर इसे कम मसालों और कम तेल में बनाया जाए तो इससे बेहतर डायट कोई नहीं हो सकती। साथ साबूदाना खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

दूध के साथ मखाना

सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें। ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है।

लौकी का सूप

अगर आपका मेटाबॉलिज्‍म वीक है, या किसी वजह से हाजमा कमजोर हो गया है तो लौकी आपके लिए बेस्‍ट है। इसका सेवन आपके पेट के लिए बहुत अच्‍छा है। इसमें विटामिन ए, सी, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी पाया जाता है। जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here