Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मिस इंडिया 2017 का खिताब इस साल हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने जीता है। रविवार को मुंबई के यशराज स्टूडियो में आयोजित 54वें फेमिना मिस इंडिया 2017 को जीतने के बाद  मानुषी को  पिछली बार की विजेता रहीं प्रियदर्शिनी चटर्जी ने ताज पहनाया। वहीं जम्मू-कश्मीर की सना दुआ इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में दूसरे तो बिहार की प्रियंका कुमारी तीसरे नंबर पर रहीं।

खानपुर मेडिकल कॉलेज की स्टूडेंट मानुषी एमबीबीएस सेकंड ईयर में है। फेमिना मिस इंडिया मानुषी का परिवार मूल रूप से बहादुरगढ़ के बामडौली गांव का रहने वाला है और उसके पिता एक डॉक्टर हैं।

मानुषी को डांस, म्यूजिक, कविता लिखने और पेंटिंग करने का शौक है। उनके मुताबिक, ‘कुछ भी करने की कोई सीमा नहीं होती। हम सीमा से परे हैं और हमारे सपने भी अनंत हैं, हमें खुद पर कभी भी संदेह नहीं करना चाहिए।’ उनके माता-पिता ने इसी सोच के साथ हरियाणा में उनकी परवरिश की, जो 2011 की जनगणना में सबसे खराब लैंगिक अनुपात वाला राज्य रहा। उनका कहना है कि वह हमेशा से खुशकिस्मत रही हैं।

इसके अलावा मानुषी को इस खिताब के साथ आने वाली सामाजिक जिम्मेदारियों का भी अहसास है । इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, ‘एक व्यक्ति के तौर पर मुझे हमेशा से हमारे अपने देश और बाकी दुनिया में मासिक धर्म को लेकर एक अधूरापन लगता है । इसको लेकर मैं आगे काम बढ़ाना चाहूंगी।  मैंने शक्ति परियोजनानाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके जरिए मैं मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में महिलाओं को जागरूक कर रही हूं, क्योंकि इस मुद्दे को मैं बेहद जरूरी समझती हूं।’

आपको बता दें कि फिलहाल उनका पूरा ध्यान भारत के लिए विश्व सुंदरी का खिताब जीतने पर है। जिसे प्रियंका चोपड़ा के बाद से अब तक किसी भारतीय सुंदरी ने नहीं जीता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.