Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दिल्ली देश की राजधानी है… यहां का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश ही नहीं दुनिया भर के सबसे व्यस्त रहने वाले एयरपोर्ट में से एक है। रोज यहां अनगिनत हवाई जहाज उतरते हैं और उड़ान भरते हैं। इन विमानों में व्यावसायिक विमान तो होते ही हैं, निजी विमानों की भी संख्या कम नहीं होती। गुरुवार से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निजी जेट विमानों के लिए भारत की पहली विशेष सामान्य विमानन टर्मिनल सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई जिसका उद्घाटन नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने इस अवसर पर अपनी खुशी जाहिर की और कहा कि यह टर्मिनल अच्छा लग रहा है। जो लोग इस टर्मिनल का उपयोग करेंगे …मुझे यकीन है कि उनकी प्रतिक्रिया इसे लेकर सकारात्मक रहेगी।

ऐसे टर्मिनल की स्थापना के बारे में DIAL यानि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड  का कहना है कि  कहा कि  ये टर्मिनल कोविड -19 महामारी को देखते हुए सुरक्षा और एहतियाती उपायों के अनुपालन के साथ किया गया है। इसे आईजीआई हवाई अड्डे से चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से उड़ान भरने वाले यात्रियों की आवाजाही और प्रसंस्करण का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। इस सुविधा के साथ दिल्ली एयरपोर्ट यात्रियों के लिए उच्च-स्तरीय बुनियादी ढाँचा स्थापित वाले दुनिया के गिने चुने एयरपोर्ट में शामिल हो गया है।

नए टर्मिनल में विशाल यात्री लाउंज के साथ-साथ खाद्य और पेय अनुभाग, सीमा शुल्क और आव्रजन के साथ सामान्य प्रसंस्करण क्षेत्र और निजी जेट विमान तक तत्काल पहुंचने की व्यवस्था है। टर्मिनल में 57 पार्किंग बे हैं और यह प्रति दिन 150 निजी जेट उड़ानों को संभाल सकता है। इसके पास हर घंटे 50 से अधिक यात्रियों को संभाल सकने की क्षमता है। आने वाले समय में यह टर्मिनल सामान्य विमानन के लिए सार्थक और महत्वपूर्ण कदम साबित होगा

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.