होम देश Mihirbhoj: कौन थे मिहिरभोज? जिनकी जयंती को लेकर आमने-सामने हैं राजपूत और...

Mihirbhoj: कौन थे मिहिरभोज? जिनकी जयंती को लेकर आमने-सामने हैं राजपूत और गुर्जर

Mihirbhoj: इतिहासकारों के अनुसार मिहिरभोज कन्नोज के सम्राट थे। उन्होंने 836 ईस्वीं से लेकर 885 ईस्वीं तक शासन किया था। लगभग 50 साल तक उन्होंने इस राज्य पर शासन किया था। उनकी जाति को लेकर विवाद इस साल तब शुरू हुआ जब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा दादरी में उनके प्रतिमा का अनावरण किया जाना था। लेकिन उससे कुछ ही समय पहले किसी ने वहां लिखे गए गुर्जर शब्द पर कालिख पोत दी। जिसके बाद राजपूत और गुर्जर समाज आमने-सामने आ गए।

राजपूतों और गुर्जरों के क्या हैं दावें

हाल ही में ग्वालियर में सम्राट मिहिरभोज की एक प्रतिमा का अनावरण किया गया जिसमें उन्हें गुर्जर बताया गया है। जिसके बाद राजपूत समाज की तरफ से इसका विरोध किया गया। उनका कहना था कि वो गुर्जर नहीं क्षत्रिय थे। वहीं उत्तर प्रदेश के शामली में भी एक प्रतिमा का अनावरण किया गया जिसमें उन्हें गुर्जर बताया गया। राजस्थान सरकार की तरफ से इस बात को माना गया है कि वो क्षत्रिय थे। मध्य प्रदेश सरकार का भी ऐसा ही मानना रहा है।

देश विदेश तक थी उनकी पहचान

सम्राट मिहिरभोज को लेकर कहा जाता है कि उनकी ख्याति देश विदेश में थी। काबुल के राजा ललिया शाही, नेपाल के राजा राघवदेव,कश्मीर के राजा अवन्ति वर्मन और असम के राजा उनके मित्र थे। अरब के खलीफा के साथ भी उनके रिश्ते थे। हालांकि बाद में , मुत्वक्कल, मुन्तशिर, मौतमिदादी सम्राट मिहिरभोज के दुश्मन बन गए थे।

महेंद्रपाल को दिया था अपना सिंहासन

सम्राट मिहिरभोज ने लगभग 50 साल तक राज करने के बाद अपने पुत्र महेंद्रपाल को सत्ता दी थी। 888 ईस्वी को 72 वर्ष की आयु में हुआ था।

Jammu Kashmir में हमले पर बोले Jitan Ram Manjhi- “PM Modi जी कश्मीर की जिम्मेदारी हम बिहारियों पर छोड़ दीजिए 15 दिन में सुधार नहीं दिया तो कहिएगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।