होम लाइफस्टाइल हल्के कोरोना संक्रमितों में Heart Attack और घातक खून के थक्के जमने...

हल्के कोरोना संक्रमितों में Heart Attack और घातक खून के थक्के जमने का अधिक खतरा : Report

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को लेकर आई हालिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों को कोरोना का गंभीर संक्रमण नहीं था और अस्पताल में भर्ती नहीं हुए, उन्हें एक साल बाद हार्ट अटैक (Heart Attack) और घातक रक्त के थक्के होने का खतरा हो सकता है। हृदय रोग और स्ट्रोक पहले से ही दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारण हैं। अध्ययन के अनुसार, कोविड से बचे लोगों में घातक हृदय जटिलताओं के बढ़ने की संभावना है, जिनकी संख्या विश्व स्तर पर करोड़ों में है। ये बातें नेचर जर्नल ने अपने रिपोर्ट में कही है।

कोविड लंबा प्रभाव डालेगा, विनाशकारी परिणाम होंगे

मिसौरी में वेटरन्स अफेयर्स सेंट लुइस हेल्थ केयर सिस्टम (Veterans Affairs St. Louis Health Care System) में नैदानिक महामारी विज्ञान केंद्र के निदेशक ज़ियाद अल-एली ने कहा कि सरकारों और स्वास्थ्य प्रणालियों को इस वास्तविकता के प्रति जागरूक रहना चाहिए कोविड लंबा प्रभाव डालेगा और इसके विनाशकारी परिणाम होंगे। मुझे चिंता है कि हम इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड के ठीक होने के पहले 12 महीनों में दिल का दौरा, स्ट्रोक या अन्य प्रमुख हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने 151,195 लोगों को शोध में शामिल कर के यह निष्कर्ष निकाला।

कोविड रोगियों में हार्ट अटैक की संभावना 39% तक बढ़ जाती है

उन्होंने पाया कि कोविड रोगियों में हार्ट अटैक की संभावना 39% तक बढ़ जाती है और संभावित घातक रक्त के थक्के 2.2 गुना तक होने का जोखिम होता है, किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में जिसमें कोरोना का अधिक संक्रमण था।शोधकर्ता अभी भी कोविड रोगियों में हृदय की क्षति के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। संभावित तंत्रों में हृदय-मांसपेशियों की कोशिकाओं के प्रत्यक्ष वायरल आक्रमण, रक्त वाहिकाओं, रक्त के थक्कों और असामान्य और लगातार सूजन वाली कोशिकाओं से होने वाली क्षति शामिल है।

ये भी पढ़ें

BJP ने की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा, वरुण – मेनका बाहर, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को मिली जगह

UP Election: BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से मेनका गांधी-वरुण गांधी बाहर, क्या साथ आएंगे ‘Gandhi Brothers’?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।