मिक्स मैच वैक्सीन का कर सकते हैं इस्तेमाल, डीसीजीआई ने दी मंजूरी

0
174

कोरोना वायरस से संरक्षण के लिए अब मिक्स मैच वैक्सीन की खुराक लगाई जा सकेगी। मिली जानकारी के अनुसार विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिशों के आधार पर औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने इसकी मंजूरी दे दी है। मिश्रित खुराक को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

हाल ही में हुई समिति की बैठक में वैल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज ने कोवाक्सिन और कोविशील्ड टीके की मिश्रित खुराक की अनुमति मांगी थी। समिति ने इसे मंजूर कर लिया था। अधिकारियों का कहना है कि इसे लेकर टीकाकरण पर गठित राष्ट्रीय तकनीकी सलाह समिति का फैसला बाकी है। टीकाकरण समिति की सिफारिशों के आधार पर मिश्रित खुराक को टीकाकरण में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि पहले कहा जा रहा था कि मिश्रित वैक्सीन खतरनाक हो सकती है लेकिन अब डीसीजीआई ने साफ तौर पर कह दिया है कि इससे कोई खतरा नहीं है।

मिश्रित वैक्सीन को लगाया जा सकता है। मतलब एक व्यक्ति को दो अलग अलग वैक्सीन लगाई जा सकती है। इससे देश में वैक्सीन की किल्लत से निजात मिल सकाती है।

हालांकि इस मुद्दे पर डीसीजीआई ने अधिकारिक तौर पर अभी घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही घोषणा हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना मिक्स मैच वैक्सीन के ट्रायल पर लगी मुहर, जल्द ही एक इंसान को लगाया जा सकेगा दो अलग-अलग टीका

इंतजार हुआ खत्म, कोवैक्सीन को WHO जल्द देगा मंजूरी, आपातकालीन उपयोग सूची के लिए सौंपे दस्तावेज

हालांकि, टीकों के मिश्रण पर अध्ययन के लिए डीसीजीआई की मंजूरी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के हालिया अध्ययन से अलग है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि दो अलग-अलग शॉट्स का संयोजन सुरक्षित और प्रभावी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here