Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना से लड़ने में परेशान है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा हो गया है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों के लिए एक पत्र लिखा है। उन्होंने इस पत्र में अपनी सरकार द्वारा की गई पहलों, उपलब्धियों और बड़े फैसलों के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि कोरोना वायरस महमारी के खिलाफ लड़ाई में देश जीत हासिल करेगा और इसकी मार से अर्थव्यवस्था भी उबर जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिन को भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में ‘स्वर्णिम अध्याय’ बताया। उन्होंने कहा कि यह कई दशकों के बाद हुआ कि लगातार दूसरी बार जनता ने पूर्ण बहुमत की किसी सरकार को देश के चलाने की जिम्मेदारी सौंपी।

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने ‘ऐतिहासिक’ फैसले लिए हैं और पिछले एक साल में देश तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने स्वीकार किया कि बहुत कुछ करना बाकी है और कई चुनौतियों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी एकता और संकल्प से दुनिया को आश्चर्यचकित किया है और एक दृढ़ विश्वास है कि कोरोना की मार से देश की अर्थव्यवस्था भी उबरकर एक मिसाल कायम करेगी।

कोरोना के बाद की दुनिया का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सहित विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाएं कैसे ठीक होंगी, इस पर व्यापक बहस हो रही है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बनना आज समय की मांग है। 20 लाख करोड़ का पैकेज इसी दिशा में उठाया गया कदम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतने बड़े संकट में किसी को कोई तकलीफ या असुविधा न हुई हो ये दावा नहीं किया जा सकता। श्रमिक, प्रवासी मजदूर भाई-बहन, छोटे उद्योगों में काम करने वाले कारीगर, पटरी पर सामान बेचने वालों समेत अन्य लोगों ने काफी कष्ट सहन किया है। इनकी परेशानियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, राम मंदिर के मुद्दे को सुलझाने, ट्रिपल तालक के अपराधीकरण और नागरिकता कानून में संशोधन को अपने दूसरे कार्यकाल के प्रमुख उपलब्धियों में गिनाया। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में उनकी सरकार ने ये फैसले भारत को वैश्विक नेता बनाने के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से लिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी साख पर भी जोर देते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में, राष्ट्र ने देखा कि कैसे प्रशासनिक तंत्र भ्रष्टाचार के दलदल के साथ-साथ कुशासन से भी मुक्त हुआ।

अपनी सरकार की कई प्रमुख योजनाओं को जिक्र करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘2014 से 2019 तक, भारत का कद काफी बढ़ गया। गरीबों की गरिमा बैंक खाते खोलकर मुफ्त गैस कनेक्शन देकर, मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर, शौचालय बनवाकर, घर बनवाकर बढ़ाई।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उस कार्यकाल में जहां एक तरफ सर्जिकल स्ट्राइक और एयरस्ट्राइक हुई, वहीं दूसरी ओर वन रैंक वन पैंशन (OROP),वन नेशन वन टैक्स (GST),किसानों के लिए बेहतर एमएसपी जैसी दशकों पुरानी मांगें पूरी हुईं।

प्रधानमंत्री भारत की जनता के प्रति कृतज्ञता जाहिर की है। अपने पत्र में लिखा कि सामान्य परिस्थितियों में, वह लोगों के बीच में होते, लेकिन वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण बनी परिस्थितियों के कारण ऐसा नहीं हो सकता। इस वजह से वे इस पत्र के माध्यम से लोगों का आशीर्वाद लेने आए हैं। एक बार फिर भारत के 130 करोड़ लोगों और हमारे राष्ट्र के लोकतांत्रिक लोकाचार को नमन।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.