होम देश Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का...

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

केंद्र ने 5 सदस्यी इंफोर्समेंट टास्क फोर्स और फ्लाईंग स्कवायड का गठन किया। इस टास्क फोर्स को सजा देने और प्रदूषण के रोकथाम के लिए काम करने की भी विधायी शक्तियां होंगी।

टास्क फोर्स की अध्यक्षता CAQM के चेयरपर्सन एम एम कुट्टी करेंगे

जानकारी के मुताबिक इस इंफोर्समेंट टास्क फोर्स की अध्यक्षता CAQM के चेयरपर्सन एम एम कुट्टी करेंगे। जबकि CPCB के चेयरमैन तन्मय, DG TERI के विभा दवान, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पूर्व चेयरमैन एनके शुक्ला, CAQM NGO के सदस्य आशीष दवान इस इंफोर्समेंट टास्क फोर्स के सदस्य होंगे।

केंद्र ने फिलहाल 17 फ्लाइंग स्क्वायड बनाए हैं। इसके साथ ही अगले 24 घंटे में फ्लाइंग स्क्वायड की संख्या बढ़ा पर 40 कर दी जाएगी, जो सीधा इंफोर्समेंट टास्क फोर्स को रिपोर्ट करेंगे। ये फ्लाइंग स्कावयड सीधे इंफोर्समेंट टास्क फोर्स को रिपोर्ट करेंगे।

वकील विकास सिंह ने कहा कि टास्क फोर्स को फ्लाइंग स्क्वायड की शक्तियां दी जाएं

इससे पूर्व याचिकाकर्ता के वकील विकास सिंह ने कहा कि कोर्ट से टास्क फोर्स के गठन की आवश्यकता के बारे में बताया। विकास सिंह ने कहा कि टास्क फोर्स को फ्लाइंग स्क्वायड की शक्तियां दी जाएं, जो निर्देशों का उल्लंघन करने पर तत्काल एक्शन ले सकें। जैसे सीज करने की शक्तियां दी जाएं।

विकास सिंह ने कहा कि आज 500 AQI है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, वो सभी के लिए समान होने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Vidyut Mohan का नवाचार वायु प्रदूषण के लिए हो सकता है गेमचेंजर, PM ने की मुलाकात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Free Fire January 27 Redeem Codes को ऐसे करें हासिल

Free Fire January 27 Redeem Codes: फ्री फायर भारत के सबसे लोकप्रिय गेम में से एक है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि...

Punjab Election 2022: Rahul Gandhi ने Jalandhar में की वर्चुअल रैली, बोले- CM चेहरे का निर्णय कार्यकर्ताओं से पूछकर लेंगे

Punjab Election 2022: पंजाब में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुटी हुई है और कांग्रेस की कोशिश 2017 के शानदार प्रदर्शन को दोहराने की है।

विदेश मंत्री S. Jaishankar कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से एहतियात बरतने को कहा

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बारे में उन्होंने खुद ट्वीट कर जानकारी दी।

गृह मंत्री Amit Shah ने Gautam Buddha Nagar में किया डोर टू डोर कैंपेन, BJP प्रत्याशियों के लिए मांगे वोट

Amit Shah Campaign: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी पूरी तैयारी में जुटी हुई है