Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2004 के बाद पहली बार भारत सरकार के बॉन्ड की सॉवरेन रेटिंग बढ़ाई है। अमेरिकी रेटिंग्स एजेंसी मूडीज ने शुक्रवार को भारत की रेटिंग सुधारकर Baa3 से Baa2 कर दी है। भारत को मिली रेटिंग से शेयर बाजार में बड़ा उछाल आया है, तो वहीं भारत की रेटिंग सुधारे जाने पर मोदी सरकार खुशी से फूले नहीं समा रही है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूं तो भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का आधार लगातार मजबूत होने के सबूत मिलते रहे हैं, लेकिन वैश्विक रेटिंग्स एजेंसी की ओर से इसे औपचारिक मान्यता मिलना काफी उत्साहवर्धक है।

जेटली ने कहा कि मूडीज ने वित्तीय अनुशासन की दिशा में उठाए गए हमारे कदमों की प्रशंसा की है। ‘आज 13 सालों के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को मूडीज का रेटिंग अपग्रेड मिला है। इसमें वित्तीय अनुशासन को मूडीज के बयान में महत्वपूर्ण जगह दी गई है।’ नोटबंदी समेत सुधारवादी कदमों की एक पूरी सीरीज जो भारतीय अर्थव्यवस्था को ज्यादा औपचारिकता और डिजिटाइजेशन प्रदान कर रही है। इस तथ्य को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिल रही है।

जेटली ने कहा कि हालांकि मूडीज की ओर से रेटिंग में सुधार भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास की कोई अलहदा कहानी नहीं है। मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में भारत 42 पायदान चढ़ा है।

इसके साथ ही, जेटली ने मूडीज रेटिंग अपग्रेड का हवाले से इशारों-इशारों में पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा पर भी निशाना साधा। जेटली ने कहा, ‘जिनके दिमाग में भारत की सुधार प्रक्रिया को लेकर संदेह है, वे अब खुद ही अपना गंभीर आकलन करेंगे।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता और अटल सरकार में वित्त मंत्री रह चुके यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधा था। यशवंत ने नोटबंदी और जीएसटी से परेशान जनता की तुलना करेला नीम पर चढ़ा से की थी। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने नोटबंदी की तुलना अपना सिक्का चलाने वाले तुगलकी फरमान से भी कर डाली थी।

शेयर बाजार में आया उछाल

वहीं भारत की रेटिंग सुधारे जाने का असर शुक्रवार को शेयर बाजार पर साफ दिखाई दिया है। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.27 बजे 346.46 अंकों की मजबूती के साथ 33,453.28 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 112.35 अंकों की बढ़त के साथ 10,327.10 पर कारोबार करते देखे गए। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। इसके कुछ देर बाद ही निफ्टी 10330 के पार निकल गया है, जबकि सेंसेक्स 400 अंकों तक मजबूत हुआ।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.