Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को ‘मन की बात’ के 45वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया। रेडियो पर प्रसारित होने वाले अपने इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अपने विचार देश की जनता से कई मुद्दों पर शेयर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत कुछ दिन पहले बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए ऐतिहासिक क्रिकेट मैच को याद करते हुए किया। इसके साथ ही चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अपार सफलता पर देशवासियों को बधाई दी और फिर सेना के साहस को सलाम किया।

पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान के एक बॉलर राशिद खान ने इस वर्ष IPL में भी काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया था। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति श्रीमान अशरफ़ गनी ने ट्विटर पर लिखा था- “अफगानिस्तान के लोगों को अपने हीरो राशिद खान पर अत्यंत गर्व है। प्रधानमंत्री ने भारत और अफगानिस्तान, दोनों टीमों को शुभकामनाएँ दीं और ये भी उम्मीद जताई कि दोनों देश आगे भी इसी तरह एक-दूसरे के साथ पूरी Sportsman Spirit के साथ खेलेंगे।  उन्होंने कहा कि Sportsman Spirit और Sportsmanship क्या होती है – इस एक घटना से हम अनुभव कर सकते हैं ।खेल समाज को एकजुट करने और हमारे युवाओं में कौशल है, जो प्रतिभा है, उसे खोज निकालने का एक बेहरतीन तरीक़ा है।

पीएम मोदी ने कहा कि संत कबीरदास जी ने अपनी साखियों और दोहों के माध्यम से सामाजिक समानता, शांति और भाईचारे पर बल दिया। उनकी रचनाओं में हमें यही आदर्श देखने को मिलते हैं और आज के युग में भी वे उतने ही प्रेरक है। कबीरदास जी के मगहर जाने के पीछे एक कारण था। उस समय एक धारणा थी कि मगहर में जिसकी मृत्यु होती है, वह स्वर्ग नहीं जाता। इसके उलट काशी में जो शरीर त्याग करता है, वो स्वर्ग जाता है। मगहर को अपवित्र माना जाता था लेकिन संत कबीरदास इस पर विश्वास नहीं करते थे।

पीएम मोदी ने कहा कि 21 जून को चौथे ‘योग दिवस’ पर एक अलग ही नज़ारा था।  विश्व-भर में लोगों ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ योगाभ्यास किया। ब्राज़ील में, European Parliament हो, New York स्थित संयुक्तराष्ट्र का मुख्यालय हो,जापानी नौ-सेना के लड़ाकू जहाज हों,सभी जगह लोग योग करते नजर आए।

पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी को एक साल पूरा होने वाला है।  ‘One Nation, One Tax’  यानी एक देश एक टैक्स देश के लोगों का सपना था, वो आज हक़ीक़त में बदल चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ के माध्यम से मैं सभी देशवासियों की तरफ़ से हमारे सभी डॉक्टर साथियों को आगामी 1 जुलाई को आने वाले ‘डॉक्टर्स डे’ की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.