Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लद्दाख क्षेत्र में लद्दाख विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने समेत कुल 12000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मोदी ने लद्दाख क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने लेह हवाई अड्डे के 480 करोड़ रुपये के नये टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी और डाह में नौ-मेगावाट की पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने 220 केवी के श्रीनगर- अलस्टेंग – द्रास- कारगिल – लेह वितरण लाइन देश को समर्पित की। उन्होंने लद्दाख विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी जो इस क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय होगा। लेह, कारगिल, नुब्रा, ज़ांस्कर, द्रास और ख़ाल्त्सी के डिग्री कॉलेज इस विश्वविद्यालय के अंर्तगत आयेंगे।

मोदी ने कहा कि इस वर्ष कारगिल समेत लद्दाख में करीब तीन लाख पर्यटक पहुंचे। उन्होंने लद्दाख में नये पर्यटक और ट्रेकिंग मार्गों का भी उद्घाटन किया। उन्होंने घोषणा की कि संरक्षित क्षेत्र परमिट की वैधता 10 दिन से बढ़ाकर 15 दिन कर दी गयी है जिससे पर्यटक अधिक दिन तक लद्दाख में रुकने का आनंद उठा सकेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि बिलासपुर-मनाली -लेह रेल लाइन के पूरी हो जाने पर दिल्ली और लेह के बीच की दूरी कम हो जाएगी। इससे पर्यटन क्षेत्र को लाभ होगा।

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों की समस्या को लेकर कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा, ‘चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस पार्टी को कर्ज माफी का बुखार चढ़ जाता है। कांग्रेस पार्टी की नीयत कभी किसानों को कर्ज से मुक्त करने की रही ही नहीं, किसानों के नाम पर कांग्रेस हमेशा बिचौलियों की जेब भर्ती आयी है।


2. पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारे वित्त मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में बजट पढ़ रहे थे तो विपक्ष का चेहरा लटका हुआ था, वो अपना होश गवां बैठे थे। मोदी ने कहा, बजट में घोषित की गई पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ केवल एक बार नहीं मिलेगा, बल्कि हर वर्ष किसानों को मिलेगा।
3. पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों में देश की आवश्यकताओं और भावनाओं को अनदेखा करने की प्रवृत्ति थी। उदाहरण के तौर पर करतारपुर कॉरिडोर को लें, अगर इन्होंने ध्यान दिया होता तो गुरु नानक देव की भूमि भारत का हिस्सा होती।
4. पीएम मोदी ने कहा कि हर शहीद के परिवार को विश्वास दिलाता हूं कि देश की सरकार आपके साथ, हर कदम पर खड़ी रहेगी। मैं सीमा पार से गोलाबारी का सामना कर रहे परिवारों को भी आश्वस्त करता हूं कि उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।
5. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार नागरिकता कानून में संशोधन का प्रस्ताव लाई है। ये उस संकल्प का हिस्सा है, जिसके द्वारा हम उन सभी लोगों के साथ खड़े रहेंगे, जो कभी भारत का हिस्सा थे और 1947 में बनी परिस्थितियों के चलते हमसे अलग हो गए।
6. पीएम मोदी ने कहा केंद्र सरकार युवाओं को समान अवसर देने के लिए समर्पित है। हाल में ही सरकारी सेवाओं और शिक्षण संस्थानों में गरीब सामान्य वर्ग के युवाओं को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया गया है।
7. पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के लिए सरकार समर्पित है। हिंसा और आंतकवाद के दौर में उन्होंने अपना घर छोड़ा. ये हिंदुस्थान नहीं भूल सकता। वो पीड़ा मेरे मन में हमेशा रही है।
8. पीएम मोदी ने कहा कि दूर-दराज के इलाकों को जोड़ने, यहां की सड़क नेटवर्क को सुधारने के लिए भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज में 40 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

9. पीएम मोदी ने कहा कि जम्म और कश्मीर में पिछले 70 साल में 500 एमबीबीएस सीटें थीं, जो भाजपा सरकार के प्रयास से अब दो गुनी होने वाली हैं।
10. पीएम मोदी ने कहा कि मां वैष्णों की छत्रछाया में जम्मू में एक बार फिर आना, मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं जब भी यहां आता हूं तो यहां की उर्जा मुझे और ज्यादा शक्ति से अपना काम करने को प्रेरित करती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.