Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डेन 5 फरवरी से आम लोगों के लिए खोला जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 फरवरी को राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे।

इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह उद्यान आम जनता के लिए 5 फरवरी से 8 मार्च तक खुल जाएगा। आम जनता के लिए सुबह 10 बजे से सायं 4 बजे तक खुला रहेगा। हालांकि, गार्डन के रखरखाव के चलते प्रत्येक सोमवार को बंद रहेगा।

इस बार लगभग 10,000 की संख्या में ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के लगभग 5000 मौसमी फूल आगंतुकों का स्वागत करेंगे। पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था।

इस पुष्प प्रदर्शनी में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं। मुगल गार्डन के भीतर कुल 12 अलग-अलग गार्डन स्थित हैं जो अपनी खास गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन जो रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है।

मुगल गार्डन 11 मार्च को विशेष श्रेणी के आगंतुकों जैसे किसानों, दिव्यांगजनों, रक्षा व अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए ही खुलेगा। प्रवेश और निकास गेट नंबर 35 के माध्यम से ही होगा। 11 मार्च को सुबह 11 बजे से सायं 4 बजे तक दृष्टिबाधितों के लिए हर्बल (टैक्टाइल) गार्डन विशेष रूप से खुला रहेगा। उनके प्रवेश और निकास की व्यवस्था चर्च रोड (नॉर्थ एवेन्यू के बगल में) पर स्थित द्वार संख्या 12 से होगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.