Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुंबई में बारिश से बदहाली अब हर साल का रोना हो गई है। मुंबई में बीएमसी और सरकारी अनदेखी की कीमत आम जनता को चुकानी पड़ रहा है।  इस बार तो मौसम विभाग ने बताया कि ऐसी भारी बारिश जिसकी संभावना भी थी, सालों बाद हुई है। इस बारिश से हुई तबाही ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है। हर ओर ‘जल प्रलय’ का खौफनाक मंजर दिख रहा था। ऐसा लगा मानो समंदर घर में घुस गया हो। सड़कों पर इधर- उधर पेड़ गिरे पड़े हैं। घरों में पानी, बेबसी सबकुछ बयां कर रहा था।

हालांकि, मुंबई में आज तो हल्की बारिश हुई है, लेकिन अभी भी कई इलाकों में जलभराव है। वडाला की बीपीटी कॉलोनी, मध्य मुंबई के नायर अस्पताल, दक्षिणी मुंबई की महर्षि कार्वे रोड और सक्कर पंचायत में अब भी पानी भरा है। पश्चिमी रेलवे की लोकल ट्रेन सेवा बुधवार को चर्चगेट और मुंबई सेंट्रल स्टेशन के बीच पटरियों पर पानी भरने की वजह से निलंबित कर दी गई थी। इस सेवा को अब बहाल कर दिया गया। बीएमसी ने बताया कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई ऐंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) बस सेवा भी बहाल कर दी गई।

बुधवार को लगातार बारिश होने के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया, सब यातायात ठप हो गया, जहां लोग थे वहां ही फंस गए। गुरुवार दोपहर को समुद्र में ऊंची लहरें उठीं, जो मरीन ड्राइव के किनारों से टकराईं। प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि वो अपने घरों में ही रहें।

सोशल मीडिया पर लोगों ने अपने इलाकों में बारिश से बर्बादी के मंजर शेयर किए

बारिश के साथ हवा भी तेज है

बारिश से है मुंबई बेहाल पर बीएससी से कौन करे सवाल

फिलहाल मुंबई में तेज बारिश नहीं हो रही है, लेकिन पानी भरा हुआ है। अलग-अलग इलाकों में NDRF की कुल 16 टीमें तैनात हैं। मौसम विभाग और बीएमसी की ओर से अपील की जा रही है कि लोग अपने घरों से बाहर ना निकलें, क्योंकि हालात पूरे शहर में खराब हैं और कोई भी कहीं पर फंस सकता है।

मुंबई में तेज बारिश होने के कारण ट्रेन के ट्रैक पर भी पानी भर गया, जिसके कारण दो लोकल ट्रेनें फंस गई। जिसके बाद NDRF की टीमों ने इन ट्रेनों में से 290 लोगों का रेस्क्यू किया।

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई-ठाणे-पालघर जैसे इलाकों में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है। 12 घंटे के भीतर मुंबई में 215।8 MM तक बारिश हो गई थी, जबकि हवा की रफ्तार भी 100 किमी। प्रति घंटा से अधिक रही। यही कारण है कि कई जगह पेड़, बोर्ड टूटे हुए हैं और घरों को भी नुकसान पहुंचा है।

बारिश से बेहाल मुंबई की कुछ खास बातें….

– मुंबई पुलिस, रेलवे पुलिस, NDRF, बीएमसी की कई टीमें अलग-अलग इलाकों में तैनात हैं।

– 150 से अधिक पेड़ गिरने की शिकायतें आ चुकी हैं, जिन्हें अब हटाया जा रहा है।

– अलग-अलग इलाकों में दस जगह शॉर्ट सर्किट होने की शिकायत आई हैं।

– बीएमसी के पास 6 जगह घर या दीवार गिरने की शिकायत आई है, इनमें कोई घायल नहीं हुआ है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.