होम देश Mumbai Terror Attacks: मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी, 2008 में मायानगरी...

Mumbai Terror Attacks: मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी, 2008 में मायानगरी को आतंकियों ने कर दिया था लहूलुहान

Mumbai Terror Attacks: मुंबई आतंकी हमले (Mumbai Terror Attack) को आज 13 साल पूरे हो गए हैं। आज के 13 साल पहले पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) से आए दर्जनभर आतंकियों ने देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई को लहूलुहान कर दिया था। मुंबई की माथे की बिंदिया “ताज होटल” पर अटैक किया था। इस तारीख को भारतीयों के लिए भुला पाना मुश्किल है। सेना ने आतंकियों को मौत के घाट तो उतार दिया, पर भारत माता के वीर सपूतों को खोने और लोगों की जान जाने का गम कभी खत्म नहीं होगा।

तारीख थी 26 नवंबर 2008 हर दिन की तरह कभी न थमने वाली मुंबई चलती जा रही थी। कहते हैं यहां पर रात जब होती है, तो सुबह होती है। वो रात वाली सुबह अपने शबाब पर थी। अचानक शहर का एक हिस्सा गोलियों की आवाज से गूंज उठता है।

सरहद के उस पार से आए आतंकियों ने सबसे पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेशन पर स्थित लियोपोल्ड कैफे में गोलियों को बरसाना शुरू किया। जनता को जब तक समझ आता कि हुआ क्या है तब तक आतंकी कई लोगों को गोलियों से छल्ली कर देते हैं।

सीएसटी स्टेशन पर जब हमला हुआ तो किसी को अंदाजा भी नहीं था कि यह हमला इतना बड़ा हो सकता है जिसने मुंबई को हिला कर रख दिया था। धीरे-धीरे शहर के कई इलाकों से तबाही की खबरें आने लगीं।

78790015 2559909607379756 8436694239097651200 n

आतंकियों ने एक साथ सीएसटी स्टेशन, कामा अस्पताल, लीयोपोल्ड कैफे और ओबरॉय होटल पर हमला बोल दिया था। अचानक इतनी जगहों पर हमले के कारण आतंकियों की संख्या का पता लगाना मुश्किल हो रहा था।

शाम के करीब 8 बजे होंगे तभी आतंकियों ने अपना काम शुरू कर दिया था। रात होते होते ताज होटल को आतंकियों ने अपना ठिकाना बना लिया। होटल में लोगों को बंधक बना लिया। इसमें कई विदेशी नागरिक भी शामिल थे। ताज होटल के विंग पर आग लगा दी थी।

260168346 3022885834623702 787691156639843433 n

भारतीय सेना ने तीन दिन के भीतर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था। खबरों की माने तो आतंकी मुंबई में समुद्र के रास्ते से भारत आए थे। इस बात की जानकारी मछवारों ने पुलिस को दी थी कि समुद्र के किनारे कुछ गलत हो रहा है। पर पुलिस ने कोई ध्यान नहीं दिया।

रिपोर्टस यह भी कहती हैं कि उस समय रेलवे स्टेशन पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के पास अंग्रेजों के जवाने के हथियार थे। सुरक्षा बलों के पास महज हाथ में लाठियां थी। यही मुख्य कारण है कि तैयारी के साथ भारत आए आतंकियों का सामना करने में देरी हुई।

10644545 1588826418020111 3570377891538091368 n

यह भी पढ़ें:

APN Live Updates:किसान आंदोलन के पूरे हो गए एक साल, कई जगहों पर हो रहे हैं कार्यक्रम

Constitution Day 2021: संविधान दिवस पर जानिए कैसे आई प्रस्तावना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।

Jawad Cyclone Live Tracking: ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है Jawad, PM मोदी ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर आने वाले संभावित चक्रवाती तूफान Jawad से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। पीएम ने लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालने, आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने और व्यवधान के मामलों में तेजी से बहाली के निर्देश दिए हैं।