Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा के लिए आज इजरायल की राजधानी तेल अवीव पहुंच गए हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए तेल अवीव एयरपोर्ट पर खुद पीएम मोदी की अगुवानी की। उन्होंने गर्मजोशी से गले मिलते हुए पीएम मोदी से हिंदी में कहा आपका स्वागत है दोस्त इस दौरान नेतन्याहू के साथ उनके कैबिनेट के 11 मंत्री भी मौजूद थे। इसके बाद पीएम मोदी अलग अलग करके इन मंत्रियों से भी मिले।

गौरतलब है कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली इजरायल यात्रा है। पीएम मोदी इस दौरे के दौरान इजरायल के साथ आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों से लड़ने और आर्थिक, कृषि,जल प्रबंधन और रक्षा संबंधों को बेहतर बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

एयmy friends came from delhi, said 'Shalom'रपोर्ट पर पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यहां भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में आने पर गर्व का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की सभ्यता बहुत पुरानी है। दोनों देशों को मिलकर विकास की चुनौतियों का सामना करना है और आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है।  उन्होंने इजरायली हिब्रू भाषा में शलोमबोलकर लोगों का अभिवादन किया।

वहीं इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाथ जोड़कर मोदी से हिंदी में कहा, ‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त।’  नेतन्याहू ने मोदी को ‘एक महान वैश्विक नेता’ करार देते हुए कहा कि हम और आप एक साथ मिलकर बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं। भारत और इस्राइल के बीच सहयोग की असीमित संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि आप भारत के और दुनिया के बेहतरीन नेताओं में से एक हैं। हमें 70 साल से इस पल का इंतजार था।

खास बात यह रही कि दस मिनट के इस स्वागत कार्यक्रम के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री 3 बार गले मिलें।

पीएम मोदी के इजरायल दौरे का कार्यक्रम

  • अपने तीन दिनों के दौरे पर मोदी इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रूवी रिवलिन से मिलेंगे।
  • वह दोनों देशों के सीईओ और भारतीय समुदाय को भी सम्बोधित करेंगे।
  • मोदी यहूदियों के नरसंहार पीड़ितों की याद में बने स्मारक ‘याद वाशेम मेमोरियल संग्रहालय’ भी जाएंगे। इसे मानव इतिहास की सबसे क्रूर घटनाओं में गिना जाता है।
  • प्रधानमंत्री 1918 में हैफा की आजादी के लिए जीवन का बलिदान देने वाले बहादुर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे।
  • मोदी छह जुलाई तक इजरायल में रूकेंगे और यहीं से वह जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग रवाना हो जायेंगे।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.