होम राजनीति लीगल न्यूज NEET ऑल इंडिया कोटा की काउंसलिंग पर जारी रहेगी रोक, SC...

NEET ऑल इंडिया कोटा की काउंसलिंग पर जारी रहेगी रोक, SC में 6 जनवरी को होगी अगली सुनवाई

NEET ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) की काउंसलिंग पर लगी रोक जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट में अब इस मुद्दे पर अगली सुनवाई 6 जनवरी को होगी। सरकार की तरफ से आज केंद्र सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि EWS को परिभाषित करने और कोटा का लाभ देने के लिए 8 लाख वार्षिक आय वाले मानदंड पर पुनर्विचार किया जाएगा।

केंद्र सरकार कर रही है समीक्षा

सरकार ने कोर्ट को बताया कि केंद्र सरकार समीक्षा कर रहा है की EWS के लिए 8 लाख रुपया सालाना आमदनी की सीमा रहेगी या नही। केंद्र ने कहा कि इस प्रक्रिया में 4 हफ्ते का समय लगेगा। कोर्ट इस मामले पर अगली सुनवाई 6 जनवरी को करेगा।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और चिकित्सा परामर्श समिति MCC के 29 जुलाई के नोटिफिकेशन को चुनौती देते हुए कई याचिकाएं दाखिल की गई है।
इस नोटिफिकेशन में अखिल भारतीय कोटा के लिए तय 50 प्रतिशत सीटों में से NEET PG मेडिकल प्रवेश परिक्षा OBC के लिए 27 प्रतिशत और EWS के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने जुलाई में राज्यों के मेडिकल/डेंटल कॉलेजों के ऑल इंडिया कोटे में OBC और EWS को आरक्षण देने का फैसला लिया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इस फैसले से हर साल करीब 1,500 OBC छात्रों को MBBS में और 2,500 OBC छात्रों को PG में लाभ होगा।
जबकि EWS कैटगरी के 550 छात्रों को MBBSमें और करीब 1,000 छात्रों को PG में फायदा मिलेगा।

PM Modi ने Noida International Airport का किया शिलान्यास, पढ़ें उनके भाषण की 10 बड़ी बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP Election 2022: Akhilesh Yadav और Jayant Chaudhary ने सरकार पर बोला हमला- हम पढ़े-लिखे हैं, नौकरी की बात करते हैं, झूठ मुक्त सरकार...

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश की सत्ता में वापसी के लिए Samajwadi Party इस बार पूरा जोर लगा रही है।

Arvind Kejriwal बोले- मैं खुद बनिया हूं लेकिन दिल्ली के बनिया ने मुझे कभी वोट नहीं दिया, मेरे दिल जीतने के बाद उन्होंने…

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो दिवसीय दौरे पर पंजाब में हैं। यहां पार्टी के चुनावी अभियान (Election Campaign) को धार देने में लगे आम आदमी पार्टी के संयोजक लगातार कार्यक्रम कर रहे हैं।

HTET Result 2021: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, इन आसान स्टेप्स से करें रिजल्ट चेक

HTET Result 2021: Board Of School Education Haryana (BSEH) ने Haryana Teacher Eligibility Test (HTET) 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया है।

IPL 2022 में भूटान के क्रिकेटर Mikyo Dorji ने करवाया अपना रजिस्ट्रेशन, धोनी से भी कर चुके हैं मुलाकात

IPL 2022 का मेगा ऑक्शन का आयोजन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में किया जाएगा। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें नीलामी में एख खिलाड़ी भूटान के भी शामिल किया है। भूटान के मिक्यो दोर्जी (Mikyo Dorji) का नाम भी इस रजिस्ट्रेशन में शामिल है। इस बार 896 भारतीय और 396 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।