होम व्यापार अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था

IRCTC के शेयर की कीमत में भारी उछाल, सोशल मीडिया पर लोगों ने बनाए Memes

इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग एक नए शिखर पर चढ़ गया क्योंकि उसके शेयर की कीमत 5,000 रुपये से अधिक हो गई।

IMPS की सीमा 5 लाख तक बढ़ा सकता है RBI, गवर्नर बोले-डिजिटल लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज शुक्रवार को तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के तहत प्रति लेनदेन सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव दिया है।

RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, RBI ने Repo Rate में नहीं किया कोई बदलाव

RBI: भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4% ही रहेगा। वहीं...

Delhi-Mumbai Expressway मार्च 2022 तक भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा : Nitin Gadkari

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) का जायजा लेने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुजरात (Gujrat) के भरूच में एक कार्यक्रम के दौरान ऐलान किया कि, केंद्र सरकार दुनिया के सबसे लंबे राजमार्ग, यानी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस राजमार्ग का तेजी से निर्माण कर रही है। उन्होनें कहा कि,"एक्सप्रेस-वे 1,380 किमी लंबा होगा।

GST Council की बैठक में कई अहम फैसले, Swiggy, Zomato से खाना मंगाना पड़ सकता है महंगा

GST Council की बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से अभी कोई राहत नहीं मिलने वाली है। वहीं कोरोना व कैंसर के इलाज में काम आने वाली दवाओं समेत कुछ अन्य जीवनरक्षक दवाईयां अब सस्ती होंगी।

Government का बड़ा फैसला- Covid में नौकरी गंवाने वालों को अगले साल जून तक मिलेगा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ

कोरोना महामारी (Corona) में नौकरी गंवाने वालों के लिए अच्छी खबर आई है बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana) को 30 जून, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत औद्योगिक श्रमिकों को बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) जाता है। इस साल 30 जून को यह योजना समाप्त हो गया था। और अब 1 जुलाई 2021 से 30 जून 2022 तक वैलिड है।

Exim Bank ने जताया उम्मीद, वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में 98.45 billion US dollars का रहेगा भारत का Export

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Indian Exim Bank ) द्वारा जारी पूर्वानुमानों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में भारत का कुल मर्चेंडाइज निर्यात (Merchandise Export) 33% की वृद्धि दर्ज करते हुए 98.45 बिलियन यूएस डॉलर (US dollars ) और गैर-तेल निर्यात 28.3% की वृद्धि दर्ज करते हुए 85.63 बिलियन यूएस डॉलर रह सकता है।

Gold Price Today : सोने के भाव में आज गिरावट, देखें क्‍या है आज की नई दर

Gold Price Today : Gold के भाव में 2,900 रुपये प्रति 100 ग्राम की गिरावट आई है। गुड रिटर्न वेबसाइट के मुताबिक गिरावट के बाद 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की दर गुरुवार को 46,200 रुपये से नीचे है। सोने की कीमत में पहले कारोबारी दिवस की तुलना में कुछ सुधार देखा गया, लेकिन अमेरिकी डॉलर (US Doller) के कारण अभी भी नीचे कारोबार कर रहा था। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज इंडिया (Multi Commodity Exchange India) पर सोना 0.26 प्रतिशत प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 10,328 लॉट के साथ कारोबार कर रहा था।

Corona Pandemic के बाद विनिर्माण गतिविधियों में आई मामूली वृध्दि, IHS Report

अगस्त (August) 2021 में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और बढ़ती इनपुट लागत के कारण भारत में विनिर्माण गतिविधियों (Manufacturing Activities) में मामूली...

GST Collection In August : अगस्त में GST 1.12 लाख करोड़ रुपये के पार, अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत

GST Collection In August: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बावजूद वित्त मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) में 20.1 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई।

Rahul Gandhi का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- GDP का मतलब गैस, डीजल, पेट्रोल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि जीडीपी (GDP) के माध्यम से सरकार ने 23 लाख करोड़ रुपये कमाए है। जीडीपी का मतलब सकल घरेलू उत्पाद नहीं बल्कि गैस (Gas)-डीजल (Diesel) -पेट्रोल (Petrol) है।

स्पेशल कोर्ट ने ED को दिया आदेश- “नीरव मोदी की 440 करोड़ की संपत्ति बैंक को करें वापस”

पंजाब नेशन बैंक के साथ घोटाला करने वाले नीरव मोदी की 440 करोड़ की संपत्ति को बैंक को लौटाने की मंजूरी मिल...

Most Read

Chhattisgarh News: भारत माला परियोजना को लेकर BJP के आरोपों को कांग्रेस ने बताया गलत, कहा- भू-अर्जन का काम रमन सरकार में हुआ था

Chhattisgarh News: भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू द्वारा राज्‍य सरकार पर लगाए गए मुआवजा घोटाले के आरोपों को प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता Sushil Anand Shukla ने मनगढ़ंत और झूठा बताया है। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति तत्कालीन भाजपा की रमन सरकार के समय हुआ था। इसका प्रारंभिक प्रकाशन भी 2018 में हुआ था। उस समय भी भाजपा की रमन सरकार थी। प्रारंभिक प्रकाशन के पश्चात भूस्वामी के नाम तथा भूमि के स्टेटस में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया। किसी के पारिवारिक बंटवारे, फौती आदि की स्थिति को छोड़कर। शुक्ला ने कहा कि मुआवजा प्रकरण में भाजपा नेता जो आरोप लगा रहे हैं उसमें अगर तनिक भी सच्चाई है तो इस गड़बड़ी और घोटाले के लिये भाजपा की रमन सरकार जवाबदार है।

Team India के सलामी बल्लेबाज Mayank Agarwal ने किया कमाल, विराट और रोहित को भी इस मामले में छोड़ा पीछे

Team India के सलामी बल्लेबाज Mayank Agarwal ने New Zealand के खिलाफ खेलते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। मंयक अग्रवाल ने मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में मंयक ने पहली पारी ने 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन बनाते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा को एक खास मामले में पीछे छोड़ दिया। मयंक के नाम अब आईसीसी टेस्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत की तरफ से एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

Bollywood News Updates: Katrina Kaif की शादी से पहले एक्ट्रेस का परिवार पहुंचा मुंबई, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) के साथ शादी से पहले कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) का परिवार मुंबई पहुंच गया है। बीते रात कैटरीना के भाई सेबेस्टियन लॉरेंट मिशेल को एक्ट्रेस के घर के बाहर देखा गया। उसी कार में कटरीना कैफ की बहन और भी थीं। बता दें कि विक्की और कैटरीना 9 दिसंबर को राजस्थान में शादी के बंधन में बंधेंगे।

UP Election 2022: सांसद Varun Gandhi ने फिर साधा योगी आदित्यनाथ पर निशाना, ट्वीट करके बोले- मां भारती के लाल पर लाठीचार्ज

UP Election 2022 के पहले हो सकता है भारी लटफेर क्योंकि जिस तरह से भाजपा सांसद वरुण गांधी यूपी की योगी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। उससे आसार कुछ ठीक नहीं नजर आ रहे् हैं। बहुत हद तक मुमकिन है कि चुनाव से पहले वरुण गांधी कोई और रास्ता अख्तियार कर लें।