होम देश

देश

Omicron Variant पहुंचा दिल्ली, Tanzania से भारत आया शख्स संक्रमित

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से 23 देशों में होते हुए भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पहुंच गया है। कर्नाटक और गुजरात के बाद अब दिल्ली में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट का केस सामने आया है। 12 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजे गए थे, जिसमें से 1 शख्स Omicron से संक्रमित पाया गया है। ये सभी 12 लोग विदेश से लौटे थे। भारत में ओमिक्रॉन के कुल 5 केस हो गए हैं। बता दें कि संक्रमित व्यक्ति तंजानिया (Tanzania) से भारत आया था जिसमें ओमिक्रॉन का लक्षण पाया गया है। बता दें कि दिल्ली में पहला केस सामने आने के बाद हडकंप मच गया है।

Azam Khan की जमानत अर्जी पर सुनवाई के बाद Allahabad High Court ने फैसला रखा सुरक्षित

Allahabad High Court ने यूपी की सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद आजम खां की जमानत अर्जी पर सुनवाई की और इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है। सपा सांद के जमानत मामले में बीते दो दिनों से बहस चल रही थी।

World Soil Day 2021: 5 December को मनाया जा रहा है विश्व मिट्टी दिवस, जानें थीम और महत्व

World Soil Day 2021: विश्वभर में हर साल 5 दिसंबर को विश्व मिट्टी (World Soil Day) दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लोगों को मिट्टी के महत्व के बारे में समझाना, लोगों को मिट्टी के प्रति जागरूक किया जा सके इसलिए हर साल मिट्टी दिवस मनाया जाता है। फसलों को जल्दी उगाने के लिए मिट्टी में लगातार कीटनाशक रासायनि खाद का उपयोग किया जा रहा है, जिससे मिट्टी की उर्वरक शक्ति कम हो रही है और जैविक गुण खत्म हो रहे हैं। तरह तरह के केमिकल और खाद के इस्तेमाल के कारण मिट्टी की उपजाऊ क्षमता भी कम होने लगी है। मिट्टी के महत्व को समझाने के लिए 5 दिसंबर चुना गया है।

Live Updates: Odisha में जल्द दिखाई देगा Cyclone ‘Jawad’ का असर, Puri सहित कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

Cyclone Jawad के कारण अगले तीन-चार घंटों में ओडिशा के गंजम, पुरी, खोरदा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और कटक जैसे तटवर्ती ज़िलों में हल्की या भारी बारिश होने की आशंका है। इस मामले में ताजा जानकारी देते हुए भुवनेश्वर के मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिश्वास ने कहा है कि वैसे तो Jawad की तीव्रता कमजोर हो रही है और रविवार की सुबह में इसके पुरी तट से टकराने की संभावना है।

APN News Live Updates: वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua का निधन, पढ़ें अभी तक की सभी बड़ी खबरें

APN news live updates:किसान नेता राकेश टिकैत ने बताया कि आज बैठक में आंदोलन आगे कैसे बढ़ेगा और सरकार बातचीत करेगी तो कैसे बातचीत करनी है, इसपर चर्चा होगी। हरियाणा में मुख्यमंत्री, अधिकारियों और किसानों की कल बात हुई, जिसमें प्रदर्शन से संबंधित मामलों को वापस लेने पर सहमति बनी परन्तु मुआवजे पर सहमति नहीं बनी।

वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua के निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर, छत्तीसगढ़ के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा…

पत्रकारिता जगत के लिए एक बेहद दुखद खबर सामने आ रही है। वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua का निधन हो गया है। पिछले...

Book Reviews : डॉ. बी आर अम्बेडकर क्या सोचते थे इस्लाम और वामपंथ के बारे में? अम्बेडकर, इस्लाम और वामपंथ…

Book Reviews : Ambedkar, Islam Aur Vampanth. स्वतंत्रता के बाद हुए पहले आम चुनाव में डॉ. अम्बेडकर को हराने के लिए वामपंथियों ने अपनी सारी शक्ति लगा दी थी। मार्च 1952 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय-समिति ने विशेष रूप से डॉ अम्बेडकर के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें उन्हें साम्राज्यवादी समर्थक और अवसरवादी नेता बताते हुए शोषित और वंचितों को बरगलाने वाला नेता बताया गया।

Farmer’s Protest: SKM ने बनाई सरकार से बात करने के लिए 5 सदस्यीय कमेटी, 7 दिसंबर को अगली बैठक

Farmer's Protest: संयुक्‍त किसान मोर्चा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत...

भारतीय मीडिया के जाने-माने चेहरे, वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua का निधन

वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua का निधन हो गया है। विनोद दुआ ने दूरदर्शन और NDTV इंडिया में लंबे वक्त तक काम किया। साल 1996 में उन्हें रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2008 में पत्रकारिता के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। जून 2017 में, पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी जीवन भर की उपलब्धि के लिए, मुंबई प्रेस क्लब ने उन्हें रेडइंक पुरस्कार से सम्मानित किया था।

गृहमंत्री Amit Shah ने दिया संकेत, Punjab चुनाव में अकाली दल की जगह कैप्टन Amarinder Singh के साथ जा सकती है BJP

गृहमंत्री Amit Shah ने पंजाब चुनाव के मद्देनजर इशारे-इशारे में कहा कि भारतीय जनता पार्टी अकाली दल की बजाय कैप्टन अमरिंद सिंह की नई पार्टी के साथ जाना ज्यादा पसंद करेगी। इसके अलावा अमित शाह ने कहा कि अकाली दल से अलग हुए सुखदेव सिंह ढींढसा के साथ ही बातचीत चल रही है।

Shiv Sena ने किया Mamata Banerjee पर कटाक्ष, कहा- बिना UPA के विपक्षी गठबंधन बनाना BJP को मजबूत करने जैसा

TMC प्रमुख ममता बनर्जी, जो कि इन दिनों कांग्रेस के साथ उलझी हुई हैं, पर कटाक्ष करते हुए, शिवसेना ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस को राष्ट्रीय राजनीति से दूर रखना और बिना यूपीए के विपक्षी गठबंधन बनाना सत्तारूढ़ बीजेपी को मजबूत करने जैसा है।

200 Crores Extortion Case में सुकेश चंद्रशेखर और अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी ED, बॉलीवुड अभिनेत्रियों से भी हो चुकी पूछताछ

200 Crores Extortion Case: 200 करोड़ की उगाही मामले में ED द्वारा दाखिल मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी Sukesh Chandrashekhar और अन्य के खिलाफ मामले में चार्जशीट दाखिल होगी। आ‍रोपियों पर चार्जशीट दाखिल करने के लिए जांच एजेंसी पटियाला हाउस कोर्ट पहुँच गई और कुछ देर बाद कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक ED सुकेश चंद्रशेखर, लीना मारिया पॉल, दीपक रामदानी, प्रदीप रामदानी, वकील मोहन राज, अरुण मुत्थु, हवाला कारोबारी अवतार सिंह कोचर, कमलेश कोठरी सहित कुल 8 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर रही है।

Most Read

UP Election 2022: सांसद Varun Gandhi ने फिर साधा योगी आदित्यनाथ पर निशाना, ट्वीट करके बोले- मां भारती के लाल पर लाठीचार्ज

UP Election 2022 के पहले हो सकता है भारी लटफेर क्योंकि जिस तरह से भाजपा सांसद वरुण गांधी यूपी की योगी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। उससे आसार कुछ ठीक नहीं नजर आ रहे् हैं। बहुत हद तक मुमकिन है कि चुनाव से पहले वरुण गांधी कोई और रास्ता अख्तियार कर लें।

Cricket News Updates: अश्विन ने 3 बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन, न्यूजीलैंड 55 पर 3, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

India और New Zealand के बीच खेले जा रहे मुंबई टेस्ट में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है। भारतीय टीम ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम की कुल बढ़त 539 रन हो गई। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया गया है। इससे पहले टीम इंडिया को पहली पारी में 325 पर ऑलआउट करने के बाद न्यूजीलैंड मात्र 62 के स्कोर पर सिमट गई थी।

भारत में 50% आबादी का हो चुका टीकाकरण, Himachal Pradesh बना 100 फीसदी Vaccinations वाला पहला राज्य

जहां भारत में Omicron धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। इसी बीच एक राहत भरी खबर यह है की भारत में 50 फीसदी योग्य आबादी का vaccination पूरा हो चुका है। इस बात की जानकारी देश के स्वास्थ्य मंत्री Mansukh mandviya ने रविवार को दी। उन्होंने बताया कि भारत में अब तक कुल 1 अरब 27 करोड़ 61 हजार वैक्सीन डोज  दी जा चुकी है। देश में इसी साल covishield और covaxin टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था, और अब तक देश में कोविड टीकाकरण 128 करोड़ के करीब पहुंच चुका है।

Maharashtra News: Crime Branch ने पालघर से Beef से भरा कंटेनर किया बरामद, 21,018 KG मांस जब्त

Maharashtra News: Crime Branch पालघर की टीम ने गोवंश मांस से भरा कंटेनर बरामद किया है। Crime Branch ने कुल 21,018 किलोग्राम मांस जब्त किया और इसकी कीमत करीबन 20.6 लाख रुपये है। इस मामले में तमिलनाडु के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो इसे एक कंटेनर ट्रक में रखकर ले जा रहे थे।