होम ज़रा हटके

ज़रा हटके

Diwali Sale Offer: इस दिवाली पर खरीदें iphone 12, Flipkart दे रहा शानदार ऑफर

यह त्योहार सबका पसंदीदा त्योहर होता है। जब यह त्योहार नजदीक आने लगता है तो लोग शॉपिंग का प्लान करना भी शुरू कर देते हैं। लोग इस त्योहार पर खुब Shopping करते है। इस त्योहार पर सबसे ज्यादा छूट भी मिलता है।

Royal Enfield लेकर आ रही है New Adventure Bike, जाने कब होगी लॉन्च

Royal Enfield ने भारतीय बाजारों में अपनी मजबूत पकड़ बनाई हुई है। यह कंपनी Bullet और Adventure Bike बनाने में बेहद सफल मानी जाती है। लोग इस कंपनी की गाड़ियां लेना बहुत पसंद करते हैं।

Karwa Chauth 2021: ये रोमांटिक गाने आपके दिन को और खास बना देंगे!

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पवित्र त्योहारों में से एक है। जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं। वे सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं और चंद्रमा को देखकर व्रत तोड़ देते हैं। व्रत करने वाली महिला अपने पति को उसी छलनी से देखती है और व्रत तोड़ने के लिए अपने पति द्वारा दिए गए मीठे और पानी का सेवन करती है।

Karwa Chauth Special: किसी ने पत्नी से पूछा, करवा चौथ का व्रत क्यों रखती हो? चंद्रमा की प्रतीक्षा क्यों करती हो? इस तरह मिला...

क्योंकि यह मेरा तरीका है आभार व्यक्त करने का उस के प्रति जो हमारे लिए सब कुछ करता है। मैं व्रत करूंगी बिना किसी पूर्वाग्रह के, अपनी खुशी से।

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत कथा की यह हैं मान्यताएं, अखंड सुहागिन का मिलता है वरदान

मान्यताओं के अनुसार करवा नाम की पतिव्रता स्त्री अपने पति के साथ नदी के किनारे के गाँव में रहती थी। एक दिन उसका पति नदी में स्नान करने गया। स्नान करते समय वहाँ एक मगर ने उसका पैर पकड़ लिया। वह मनुष्य करवा-करवा कह के अपनी पत्नी को पुकारने लगा उसकी आवाज सुनकर उसकी पत्नी करवा भागी चली आई और आकर मगर को कच्चे धागे से बाँध दिया।

Karwa Chauth 2021 Moonrise Timings: आपके यहां कितने बजे दिखेगा चांद, देखें पूरी List

शास्त्रों के अनुसार यह व्रत कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी के दिन करना चाहिए। पति की दीर्घायु एवं अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन भालचन्द्र गणेश जी की अर्चना की जाती है। करवाचौथ में भी संकष्टीगणेश चतुर्थी की तरह दिन भर उपवास रखकर रात में चन्द्रमा को अर्घ्य देने के उपरांत ही भोजन करने का विधान है।

Karwa Chauth 2021: क्यों किए जाते हैं छलनी से चांद के दर्शन? जानिए महत्व

भारत में सौभाग्य और दाम्पत्य प्रेम से जुड़ी हर कथा का आधार हैं, शिव- पार्वती। वास्तव में सृष्टि का आरंभ ही शिव- पार्वती के प्रेम और विवाह के साथ ही हुआ है और आज भी इनका प्रेम दाम्पत्य का आधार बना हुआ है। ऐसे में सौभाग्य पर्व करवा चौथ में उनके नाम के बिना कहानी आगे कैसे बढ सकती है।

Karwa Chauth 2021: क्यों लगाई जाती है करवा चौथ पर पिया के नाम की मेहंदी? जानिए महत्व

दरअसल, करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं के लिए साज-श्रृंगार के काफी मायने होते हैं। जिसमें मेहंदी की अहम भूमिका होती है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार मेहंदी के बिना सारा श्रृंगार अधूरा माना जाता है, इसलिए करवा चौथ के लिए महिलाएं सजने संवरने के अलावा मेहंदी भी लगाती हैं।

Karwa Chauth 2021: इस साल करवा चौथ विशेष मंगलदायी होगा, जानें तिथि, पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

इस बार करवाचौथ का व्रत पर विशेष योग बन रहा है। ज्योतिषों के मुताबिक इस बार 70 साल बाद करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र और मंगल एक साथ आ रहा है। यह योग करवाचौथ को और अधिक मंगलकारी बना रहा है। इससे पूजन का फल हजारों गुना बढ़ जाएगा।

देश- विदेश में 300 से ज्यादा डाउट-क्लियरिंग सेंटर्स खोलेगा Basicfirst

झारखंड इनोवेशन लैब द्वारा चयनित एडटेक स्टार्टअप बेसिकफर्स्ट ने आज 23 अक्टूबर को भारत और विदेशों में 300 से ज्यावदा ऑफलाइन डाउट क्लीकयरिंग सेंटर्स खोलने की घोषणा की है।

Top 5 Cars In India : सबसे ज्यादा बिकती हैं ये 5 कारें, जानें क्या है इनमें खास

Top 5 Cars In India : आज के समय में सभी लोग गाड़ियों के शौकीन हैं, जो अपनी-अपनी पसंद की गाड़ियां खरीदते हैं। भारतीय बाजारों में कई कंपनियां मौजूद हैं, हर दिन नई-नई कारें लॉन्च होती रहती हैं। मगर ग्राहक आज के समय में ऐसी गाड़ियां लेना पसंद करते हैं जिसमें कम दाम में Features हो क्योंकि हर कोई महंगी गाड़ी लेने में सक्षम नहीं है।

Sanitary Pads खरीदते समय इन बातों पर दें ध्यान, पीरियड्स में भी रहेंगी Comfortable

Sanitary Pads का इश्तेमाल लड़कियां और महिलाएं पीरियड्स (Menstruation) करती हैं। ये बाजार में अलग- अलग ब्रांड्स में उपलब्ध होते हैं। लेकिन सबकी जरूरतें अलग होती हैं, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किसे किस तरह के नैपकिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Most Read

T20 World Cup : Pakistan ने India को 10 विकेटों से हराकर रचा इतिहास, Babar Azam और Rizwan Khan की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के चौथे मैच में Pakistan ने Team India को हारकर मुकाबला को जीत लिया। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी है। पाकिस्तान ने इस मुकाबले को जीत कर इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 5 मैच हारने के बाद पाकिस्तान को पहली जीत मिली है। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने बिना विकेट गंवाए मुकाबले को 10 विकेटों से जीत लिया।

T20 World Cup : Pakistan ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, भारत को लगे शुरुआती झटके

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 का चौथा मुकाबला India और Pakistan के बीच खेला जा रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दुबई में ग्रुप 2 के मुकाबले में भारतीय टीम 20 ओवर में एक बड़ा स्कोर बनाकर पाकिस्तान के सामने मुश्किल लक्ष्य रखना चाहेगी।

BLOG: ‘सरदार खान’ की भाषा क्यों बोलने लगे हैं कन्हैया कुमार?

मनोज झा ने उस दौर में राजद को चुना जब बिहार की एक बहुत बड़ी आबादी लालू प्रसाद और उनकी पार्टी को अछूत की तरह देखती थी। मीडिया में राजद का हस्तक्षेप या जगह शुन्य के बराबर था। भागलपुर दंगों को लेकर मनोज झा ने जितनी लड़ाई लड़ीं वो बातें पब्लिक डोमेन में है। कन्हैया को भक्त चरण दास की भक्ति से पहले यह भी जानना चाहिए था कि वो जैसे यूनिवर्सिटी के छात्र होने पर गर्व करते हैं, वैसे ही यूनिवर्सिटी में मनोज झा अध्यापक हैं। राजनीति के मैदान में भी दोनों की ही तुलना वैसी ही है।

24 अक्टूबर: Drugs Case में NCB पर लगे गंभीर आरोप, पढ़ें दिन भर की सभी प्रमुख खबरें

APN Live Updates:कांग्रेस पार्टी उस व्यक्ति को अपना सदस्य नहीं बनाएगी, जो शराब या अन्य मादक पदार्थों का सेवन करता हो। सदस्य बनने के लिए इन बुरी आदतों से दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके साथ ही यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा।