होम ज़रा हटके अध्यात्म

अध्यात्म

Dussehra 2021 Muhurat: रावण दहन और पूजा का शुभ मुहूर्त

Dussehra 2021 Muhurat: विजयादशमी को दशहरा के नाम से भी जाना जाता है। दशहरा को रावण पर प्रभु श्रीराम की विजय और...

Happy Dussehra 2021: छह राज्यों में दशहरा है काफी मशहूर, मदिकेरी में तीन माह पहले से ही शुरू हो जाती है तैयारी

Happy Dussehra 2021: दशहरा आज पूरे देश भर में मनाया जा रहा है। यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक...

Happy Dussehra 2021: देशभर में दुर्गापूजा को लेकर उल्लास, तस्वीरों में देखें अलग-अलग राज्यों में दशहरे की तैयारी

Happy Dussehra 2021: आज देश भर में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा हा (Dussehra 2021) या विजयादशमी (Vijayadashami 2021) बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार है। इस दिन रावण का वध किया जाता है। रावण को एक बुरा व्यक्ति माना जाता है और प्रभु श्री राम को अच्छा, रावण का वध राम जी ने किया था इसलिए कहा जाता है, बुराई पर अच्छाई की जीत।

Happy Dussehra 2021 Wishes: विजयादशमी पर इस तरह अपनों को कहें Happy Dussehra

दशहरा (Dussehra 2021) या विजयादशमी (Vijayadashami 2021) बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार है। इस दिन रावण का वध किया जाता...

Durga Puja 2021: 10 तस्वीरों में देखें बंगाल का दुर्गा पूजा पंडाल, Burj Khalifa नहीं है दूर

Durga Puja 2021: शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navaratri2021) के आखिरी दिन महानवमी (Mahanavmi) पर पूजा-हवन किया जाता है। माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति...

Navratri 2021: PM Modi समेत गृह मंत्री Amit Shah ने महानवमी पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन महानवमी (Mahanavmi) पर पूजा-हवन किया जाता है। माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री हैं।...

Navratri 2021: यूपी CM Yogi Adityanath समेत Shivraj Singh Chouhan ने नवरात्रि के आठवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज नवरात्रि (Navratri) का आठवां दिन है। आज के दिन मां गौरी की उपासना की जा रही है। मंदिरों में विवाहित स्त्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जनता को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम ने ट्वीट कर कहा, महागौरी की कृपा सभी प्रदेशवासियों पर बनी रहे।

Navratri 2021: आज महाष्टमी महागौरी की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: माँ दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है। पति रूप में शिव को प्राप्त करने के लिए महागौरी ने कठोर तपस्या की थी। इसी कारण से इनका शरीर काला पड़ गया लेकिन तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने इनके शरीर को गंगा के पवित्र जल से धोकर कांतिमय बना दिया। उनका रूप गौर वर्ण का हो गया। इसीलिए यह महागौरी कहलाईं।कहते है जो स्त्री मां की पूजा भक्ति भाव सहित करती हैं उनके सुहाग की रक्षा देवी स्वंय करती हैं।

Navratri 2021: PM Modi समेत यूपी CM Yogi Adityanath ने नवरात्रि के सातवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: आज नवरात्रि का सातवां दिन है। आज मां कालरात्रि (Kalratri Maa) की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि...

Navratri 2021: Narsinghpur में मां दुर्गा की हंसती हुई प्रतिमा ने लोगों को किया मोहित, Social Media पर वायरल हो रही हैं ये तस्वीरें

माता रानी की इस प्रतिमा की खासा चर्चा हो रही है। लोग माता के इस स्वरूप को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए हैं। इस प्रतिमा को बनाने वाले मूर्तिकार का नाम पवन प्रजापति है। इस कलाकार द्वारा बनाई गई माता की यह प्रतिमा पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा जिले के सिंगोड़ी में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की होती है पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: कहा जाता है कि कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं। और तमाम असुरी शक्तियां उनके नाम के उच्चारण से ही भयभीत होकर दूर भागने लगती हैं। नाम से अभिव्यक्त होता है कि मां दुर्गा की यह सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है। अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। नाम से ही जाहिर है कि इनका रूप भयानक है। सिर के बाल बिखरे हुए हैं और गले में विद्युत की तरह चमकने वाली माला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं। कालरात्रि काल से भी रक्षा करने वाली यह शक्ति है।

तस्वीरों में देखें Navratri का उत्सव, दुर्गा पूजा पंडाल और प्रतिमाओं की ये तस्वीरें हो रहीं जमकर वायरल…

Narsinghpur Maa Durga wallpaper : हर बार नवरात्रि में भक्‍त मां को पंडाल में अलग रूप और अलग दृश्‍य के साथ विराजमान कराते हैं, तो चलिए हम आपको Photo के माध्‍यम से इस साल के मां कुछ अलग पंडाल और प्रतिमा दिखाते हैं।

Most Read

T20 World Cup : Pakistan ने India को 10 विकेटों से हराकर रचा इतिहास, Babar Azam और Rizwan Khan की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के चौथे मैच में Pakistan ने Team India को हारकर मुकाबला को जीत लिया। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी है। पाकिस्तान ने इस मुकाबले को जीत कर इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 5 मैच हारने के बाद पाकिस्तान को पहली जीत मिली है। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने बिना विकेट गंवाए मुकाबले को 10 विकेटों से जीत लिया।

T20 World Cup : Pakistan ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, भारत को लगे शुरुआती झटके

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 का चौथा मुकाबला India और Pakistan के बीच खेला जा रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दुबई में ग्रुप 2 के मुकाबले में भारतीय टीम 20 ओवर में एक बड़ा स्कोर बनाकर पाकिस्तान के सामने मुश्किल लक्ष्य रखना चाहेगी।

BLOG: ‘सरदार खान’ की भाषा क्यों बोलने लगे हैं कन्हैया कुमार?

मनोज झा ने उस दौर में राजद को चुना जब बिहार की एक बहुत बड़ी आबादी लालू प्रसाद और उनकी पार्टी को अछूत की तरह देखती थी। मीडिया में राजद का हस्तक्षेप या जगह शुन्य के बराबर था। भागलपुर दंगों को लेकर मनोज झा ने जितनी लड़ाई लड़ीं वो बातें पब्लिक डोमेन में है। कन्हैया को भक्त चरण दास की भक्ति से पहले यह भी जानना चाहिए था कि वो जैसे यूनिवर्सिटी के छात्र होने पर गर्व करते हैं, वैसे ही यूनिवर्सिटी में मनोज झा अध्यापक हैं। राजनीति के मैदान में भी दोनों की ही तुलना वैसी ही है।

24 अक्टूबर: Drugs Case में NCB पर लगे गंभीर आरोप, पढ़ें दिन भर की सभी प्रमुख खबरें

APN Live Updates:कांग्रेस पार्टी उस व्यक्ति को अपना सदस्य नहीं बनाएगी, जो शराब या अन्य मादक पदार्थों का सेवन करता हो। सदस्य बनने के लिए इन बुरी आदतों से दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके साथ ही यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा।