होम अपना प्रदेश Corona के बीच अब Nipah Virus की एंट्री, केरल में 12 साल...

Corona के बीच अब Nipah Virus की एंट्री, केरल में 12 साल के बच्चे की हुई मौत

देश में Corona virus के मामले थमने का नाम नही ले रहा है कुछ राज्यों में संक्रमितों के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी है। वहीं देश में सबसे ज्यादा Corona की मार झेल रहे राज्य केरल( Kerala) में अब एक और घातक और जानलेवा Nipah Virus के संक्रमण से 12 साल के बच्चे की मौत हो गई है। जिसके बाद केंद्र ने भी तकनीकी सहायता के लिए अपनी एक टीम को केरल ( Kerala) रवाना कर दिया है। यह टीम आज ही केरल पहुंच जाएगी।

बता दें कि कोझीकोड जिले में 3 सितंबर को Nipah Virus का एक मामला सामने आया था, जिसमें 12 वर्षीय एक बच्चे में Encephalitis and Myocarditis के लक्षण पाए गए थे। जिसके बाद लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया और आज सुबह उसकी मौत हो गई। पहले Health Department को संदेह था कि वह Nipah से संक्रमित है लेकिन अब संक्रमण की पुष्टी के बाद बच्चे की मौत ने डरा दिया है।

केंद्र सरकार ने तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की एक टीम को राज्य में भेजा है। Health Department ने बताया कि राज्य सरकार ने Nipah के संदिग्ध संक्रमण की सूचना मिलने के बाद शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक की गई।

क्या है निपाह वायरस?

निपाह वायरस (Nipah Virus) मुख्यत: चमगादड़ से फैलता है। ऐसे चमगादड़ को फ्रूट बैट कहा जाता है जो फल खाते हैं और अपनी लार को फल पर छोड़ देते हैं। ऐसे फल को खाने वाले जानवर अथवा इंसान निपाह वायरस (Nipah Virus) से संक्रमित हो जाते हैं।

क्या है संक्रमण के लक्षण

निपाह वायरस (Nipah Virus) से संक्रमित होने के साथ ही इंसानी शरीर में कई लक्षण सामने आते हैं जिससे सतर्क होकर सही समय पर इलाज कर इस बीमारी से बचा जा सकता है । इन लक्षणों में तेज बुखार, सर दर्द, चक्कर, बेहोशी, उल्टी, मन और शरीर में बेचैनी, सुस्ती, रौशनी से डर, शरीर के अलग-अलग अंगों में और छाती में जलन होती है।

कैसे होता है संक्रमण?

यह बीमारी चमगादड़ों द्वारा खाए या चाटे फलों को खाने से होता है। वहीं निपाह वायरस (Nipah Virus) से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आना भी संक्रमण का एक कारण हो सकता है। विशेषज्ञों की माने तो चमगादड़ों के अलावा यह वायरस सुअरों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। इंसानों में निपाह वायरस (Nipah Virus) का संक्रमण आंखें, नाक और मुंह के रास्ते होता है।

केरल में नया नहीं है Nipah Virus

दक्षिण भारत में Nipah Virus बीमारी (एनआईवी) का पहला मामला केरल के कोझिकोड जिले में 19 मई 2018 को आया था। राज्य में एक जून 2018 तक इस संक्रमण से 17 मौतें हुई थीं और 18 मामलों की पुष्टि हुई थी। उस समय भी मल्लपुरम और कोझिकोड ही सबसे ज्यादा प्रभावित थे।

ये भी पढ़ें:

पिछले 24 घंटे में 40 हजार के पार पहुंचा Corona का आंकड़ा, कहीं ये तीसरी लहर की दस्‍तक तो नहीं?

Corona Pandemic के बाद विनिर्माण गतिविधियों में आई मामूली वृध्दि, IHS Report

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

OSSC Field Assistant Recruitment 2022 के लिए आवदेन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां जानें नई तारीख

OSSC Field Assistant Recruitment 2022: Odisha Service Selection Board (OSSC) ने Field Assistant की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

Gautam Gambhir कोरोना वायरस से हुए संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी और संपर्क में आए लोगों से टेस्ट कराने की अपील की

Team India के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बीजेपी सांसद Gautam Gambhir कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। गंभीर ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर मैंने अपनी जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गंभीर ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। गंभीर ने साथ ही उन सभी लोगों से कोरोना की जांच करान को कहा है, जो पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए थे।

SpiceJet को मिल सकती है राहत, कंपनी का संचालन बंद करने के Madras HC के फैसले पर सुनवाई करने को तैयार हुआ SC

विमानन कंपनी SpiceJet का संचालन बंद करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। याचिका में...

Congress और BJP के बीच सीधी लड़ाई, AAP के लिए कोई संभावना नहीं: Harish Rawat

कांग्रेस नेता हरीश रावत का कहना है कि वे उत्तराखंड के सीएम होंगे या नहीं, इन बातों का फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा और जो भी फैसला होगा वे उसका स्वागत करेंगे। भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विपक्षी नेता कांग्रेस के एकमात्र निशाने पर उन्हीं पर हमला कर रहे हों। अभियान का नेतृत्व करना उनके अपने आप में एक तरह का पुरस्कार रहा है। देखें पूरा इंटरव्यू…