होम ज़रा हटके तकनीक Noida-Ghaziabad: नहीं लगवाई HSRP Number Plate तो कटेगा चालान

Noida-Ghaziabad: नहीं लगवाई HSRP Number Plate तो कटेगा चालान

Noida-Ghaziabad: नोएडा और गाजियाबाद में भी प्रदेश शासन के निर्देश पर सभी वाहनों पर (HSRP) एचएसआरपी लगवाना सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। अगर अब वाहन पर किसी ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन (HSRP) Number Plate नहीं लगाई तो उसका भारी-भरकम चालान कट सकता है आपको बता दें कि 30 सितंबर के बाद से चालान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। गाजियाबाद के RTO प्रशासन का कहना है कि वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन (HSRP) प्लेट लगवानी आवश्यक है।

30 सितंबर तक लगवा लें HSRP Number Plate

अगर 30 सितंबर तक HSRP Number Plate नहीं लगवाई या आवेदन जमा नहीं किया तो इसके बाद ऐसे वाहन चालकों का चालान शुरू किया जाएगा। Uttar Pradesh शासन और RTO का कहना है कि अब किसी भी हालत में हाई सिक्योरिटी नंबर (HSRP) प्लेट लगाना होगा। आंकड़ों के मुताबिक Ghaziabad जिले में एक अप्रैल 2019 से पहले 62605 व्यावसायिक वाहन Registered हैं। जिनमें केवल 19 हजार वाहनों में अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगी है। जबकि जिले में कुल 7 लाख 77 हजार निजी वाहन Registered हैं, इनमें से अभी तक केवल 2 लाख 20 हजार 473 वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर लगा हुआ है। Uttar Pradesh परिवहन विभाग के मुताबिक जिन वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) नहीं लगी हुई है उन वाहनों को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, नवीनीकरण सर्टिफिकेट, एड्रेस चेंज, नया परमिट, नवीनीकरण अस्थाई परमिट और राष्ट्रीय परमिट अपडेट नहीं किया जाएगा।

क्या है HSRP Number Plate?

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) एक खास तरह की नंबर प्लेट (Number Plate) है। इस नंबर प्लेट पर गाड़ी का नंबर एंबोइज्ड यानी उभरा हुआ होता है। नंबर प्लेट पर खास तरह की तकनीक से स्टांप कलर होता है, जिसे मिटाया नहीं जा सकता है. इसके साथ ही एक खास लेजर कोडेड नंबर (Laser Coded Number) होता है और होलोग्राम भी होता है। वहीं लेजर कोड के जरिए उस गाड़ी की जानकारी जुड़ी होती है। जैसे- गाड़ी का इंजन, चेसिस नंबर, मालिक का नाम और पता, गाड़ी की रजिस्ट्रेशन की जानकारी। इस नंबर प्लेट को लगाने का खास तरीका है और लगने के बाद इसे निकालना मुश्किल है।

तीन कलर में होती है HSRP Number Plate

बता दें कि ये हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) तीन कलर में होती है। अगर प्राइवेट कार है तो सफेद रंग पर काले रंग में नंबर होगा। वहीं अगर कमर्शियल गाड़ी है तो उसके लिए पीले रंग की प्लेट पर काले अक्षरों में नंबर होगा। इसके अलावा इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड के लिए ये हरे रंग का होगा।

ये भी पढ़ें :अब वाहन निर्माता कंपनियां लगाकर देगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

दिल्ली में हालात नहीं सुधरे तो चलेंगी सिर्फ सीएनजी गाड़ियां, बैन होंगे पेट्रोल-डीजल के वाहन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Raghav Chadha ने Navjot Singh Sidhu को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत कहा, हुए Troll

अगले साल 5 राज्‍यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। 5 राज्‍यों में एक प्रमुख राज्‍य पंजाब भी है। इसलिए यहा पर भी राजनीतिक सरगर्मी तेज है। सभी पार्टियां किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमलावर है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक Raghav Chadha ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत (Rakhi Sawant) कह दिया है।

Allahabad High Court बार एसोसिएशन से आयकर वसूली मामले में आयकर विभाग को पुन: विचार करने का दिया आदेश

Allahabad High Court ने 40 लाख रुपये के आयकर वसूली मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन से दायर याचिकाओं को आयकर...

Padmanabhaswamy temple के खातों के ऑडिट मामले में Supreme Court ने फैसला रखा सुरक्षित

श्री पद्मनाभ स्वामी नारायण मंदिर के खातों के ऑडिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ट्रस्ट के लिए नही बल्कि केवल मंदिर के ऑडिट के लिए पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh के ठिकानों पर Income Tax Department का छापा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने शुक्रवार को उनसे जुड़ी परिसरों की तलाशी ली।