Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जनकपुरी वेस्ट और कालकाजी मंदिर के बीच शुरू होने वाली मजेंटा लाइन को आज सीएम केजरीवाल हरी झंडी दिखाएंगे। इसके उद्घाटन के साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा और डीएमआरसी नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी। वहीं इस बारे में अधिकारियों ने बताया, कि इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुड़गांव के बीच की यात्रा की अवधि में कम से कम 30 मिनट की कमी आएगी।  

बताया जा रहा है कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शाम 4.30 बजे नेहरू एनक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इस खंड का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद वे ट्रेन से हौज खास मेट्रो स्टेशन तक की यात्रा करेंगे। नया हौज खास स्टेशन पूरे नेटवर्क में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है और 29 मीटर के साथ इसकी सुरंग पुराने स्टेशन के नीचे है। इस खंड पर हौज खास और जनकपुरी पश्चिम और कालका मंदिर स्टेशनों पर इंटरचेंज सुविधाएं होंगी। इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें 14 भूमिगत हैं। इस हिस्से में यात्री सेवाएं मंगलवार को सुबह छह बजे से शुरू होंगी।

अनुमान है कि मजेंटा लाइन शुरू हो जाने से दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी और इस कॉरिडोर के शुरू होने से वेस्ट दिल्ली साउथ दिल्ली नोएडा काफी बेहतर रूप से आपस में जुड़ जायेंगे। डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक, मजेंटा लाइन शुरू होने से हुडा सिटी सेंटर (यलो लाइन गुड़गांव की तरफ) से बॉटनिकल गार्डन (नोएडा में ब्लू लाइन पर) पहुंचने में तकरीबन 50 मिनट का वक्त लगेगा। पहले गुड़गांव से नोएडा आने में तकरीबन डेढ़ घंटे का समय लगता था। खास बात यह भी है कि अब नोएडा से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.