केंद्र सरकार ने WhatsApp के जरिए वैक्सीन अपॉइंटमेंट की सुविधा मुहैया कराई है। अब यूजर्स WhatsApp से कोविड-19 वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकते है। WhatsApp की तरफ से कहा गया है कि MyGov Helpdesk कोरोना प्लेटफॉर्म से यूजर्स को पास के वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिलेगी। साथ ही यूजर्स वैक्सीन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। WhatsApp यूजर्स MyGov व्हाट्सएप नंबर पर “बुक स्लॉट” (Book Slot) का मैसेज भेजकर कोविड-19 टीकाकरण का स्लॉट बुक कर सकते हैं। साथ ही WhatsApp पर MyGov चैटबॉट के वैक्सीन स्लॉट बुक करने के साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें कि अब तक WhatsApp से करीब 32 लाख ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया है।

जानें कैसे बुक करें वैक्सीन स्लॉट
सबसे पहले MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नंबर 9013151515 को फोन में सेव करना होगा।
नंबर सेव करने के बाद WhatsApp चैट विंडो खोलें और सेव किये गये WhatsAp नंबर पर “बुक स्लॉट” (Book Slot) का मैसेज भेजें।
इसके बाद MyGov आपके नंबर पर SMS के जरिए 6 डिजिट का ओटीपी भेजेगा। इस ओटीपी को वेरिफाई करना होगा।
फिर MyGov चैट पर उन मेंबर्स की सूची दिखेगी, जो आपके नंबर के साथ CoWin पोर्टल पर हैं।
आप 1,2,3 विकल्पों में से चुन सकते हैं।
चैट में अपना पिन कोड डालें और WhatsApp शुल्क के साथ आपके क्षेत्र में टीकाकरण केंद्रों की सूची दिखाएगा।
इस तरह आप वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर पाएंगे।


पिछले साल शुरू की गई थी यह सुविधा
बता दें कि मार्च 2020 में WhatsApp पर MyGov Corona Helpdesk को लॉन्च किया गया था। इसके बाद इस साल 5 अगस्त को MyGov और WhatsApp ने यूजर्स को Chatbot से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध कराई थी। वही, अब WhatsApp से वैक्सीन स्लॉट बुक किया जा सकेगा।

24 घंटे में कोरोना के 25 से ज्यादा नए मामले

देश में वैश्विक महामारी कोरोना के नए मामलों की आंकड़ो में गिरावट देखने के मिल रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 25,467 मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 24 लाख 74 हजार से अधिक हो गई है। वहीं, इलाजरत मरीजों की संख्या कम होकर 3 लाख 19 हजार हो गई है। देश में करीब 161 दिनों के बाद इलाजरत मरीजों की संख्या में सबसे ज्यादा कमी पाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here